पढ़ें : कॉफी की लत कितनी हो सकती है हानिकारक

सुबह की शुरुआत अकसर लोग कॉफी के साथ करते हैं, लेकिन क्या आपको पता है कॉफी अगर अधिक मात्रा में ली जाए तो आपको कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। सूत्रों की मानें तो कॉफी अधिक पीने से अलग-अलग लोगों के शरीर पर इसका अलग-अलग असर पड़ता है। कहते हैं अगर कैफीन की […]

सुबह की शुरुआत अकसर लोग कॉफी के साथ करते हैं, लेकिन क्या आपको पता है कॉफी अगर अधिक मात्रा में ली जाए तो आपको कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

सूत्रों की मानें तो कॉफी अधिक पीने से अलग-अलग लोगों के शरीर पर इसका अलग-अलग असर पड़ता है। कहते हैं अगर कैफीन की 1000 mg से अधिक मात्रा ली जाए तो उस इंसान को इसकी लत पड़ जाती है। कैफीन को अधिक मात्रा में लेने से नर्वसनेस, नींद ना आना, उत्तेजित होना, हार्टबीट बढ़ना, ज्यादा यूरीन आना जैसी परेशानी हो सकती हैं.

यही नहीं अगर 10 ग्राम से ज्यादा कैफीन ली जाए तो सांस लेने में दिक्कत आ सकती और मौत भी हो सकती है। अधिक कॉफी पीने से लोगों को सिरदर्द, नकसीर, उल्टी आना जैसी परेशानियों से हमेशा शिकायत रहती है।

कॉफी की लत अगर आप छोड़ना चाहते हैं तो जितना हो सके पानी खूब पिएं। मन ना माने तो कॉफी की जगह गर्म पानी में मिंट या दालचीनी डालकर पिएं।

पढें जीवन-शैली समाचार (Lifestyle News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट