ताज़ा खबर
 

जानिए आयुर्वेद के अनुसार बालों में कब और कैसे लगाना चाहिए तेल

कुछ लोग बालों को धोने के बाद बालों में तेल लगाते हैं लेकिन ऐसा करने से बालों में धूल और गंदगी चिपक जाती है लेकिन अगर आपको घर पर ही रहना है तो बालों पर तेल लगा सकते हैं। आयुर्वेद के अनुसार बालों पर तेल लगाने के सही तरीकों के बारे में जान लेना चाहिए।

प्रतीकात्मक तस्वीर।

बालों में तेल लगाना उन्हें खूबसूरत बनाए रखने के लिए काफी फायदेमंद होता है। बालों में तेल लगाने से रूखापन दूर होता है और स्कैल्प को पोषण मिलता है। उससे बालों के उलझने, बालों में डैंड्रफ होने और बालों के झड़ने आदि की समस्या पैदा नहीं होती है। बालों को खूबसूरत बनाने के लिए रोजाना तेल मालिश करना बेहद फायदेमंद होता है। आइए आयुर्वेद के अनुसार जानते हैं कि बालों में कब और कैसे लगाना चाहिए तेल और इसके क्या कुछ फायदे होते हैं।

1.बालों में कब लगाएं तेल- कुछ लोग बालों को धोने के बाद बालों में तेल लगाते हैं लेकिन ऐसा करने से बालों में धूल और गंदगी चिपक जाती है लेकिन अगर आपको घर पर ही रहना है तो बालों पर तेल लगा सकते हैं।

बालों को धोने से पहले तेल लगाएं।

स्कैल्प और बालों की जड़ों में भी तेल जरुर लगाएं।

तेल को लगाने से पहले उसे गर्म भी कर सकते हैं।

2. डैंड्रफ को खत्म करने के लिए- अगर आप डैंड्रफ की समस्या से परेशान है तो रोजाना बालों में तेल लगा सकते हैं। ऐसा करने से स्कैल्प का रूखापन दूर होता है और डैंड्रफ की समस्या नहीं होती है।

3. सिरदर्द खत्म होता है- ऑफिस के तनाव से निजात पाना चाहते हैं तो ऑफिस से आकर बालों और स्कैल्प में तेल मालिश करें। इससे तनाव कम होता है और सिरदर्द नहीं होता है।

4. नींद अच्छी आती है- सोने से आधा घंटा पहले तेल मालिश करने से आपके बाल खूबसूरत बनते हैं साथ ही तनाव भी कम होता है जिससे आपको अच्छी नींद आती है।

5.बाल जड़ों से मजबूत बनते हैं- बालों को जड़ों से मजबूत बनाने के लिए स्कैल्प में तेल मालिश करना फायदेमंद होता है। इससे रक्त संचार बढ़ता है और स्कैल्प से बालों का जोड़ मजबूत होता है। रात को सोने से पहले बालों में तेल मालिश करना बालों को मजबूत बनाता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App