scorecardresearch

Hair Care Tips: गर्मी में बालों को पोषण देने के लिए प्रोटीन मास्क लगाएं, जानिए कैसे करें तैयार

प्रोटीन बालों में खोई हुई चमक को वापस लाता है और बालों को खूबसूरत बनाता है।

Protein benefits for hair,Keratin,protein benefits for hair growth
प्रोटीन मास्क बालों में प्रोटीन की कमी को पूरा करेंगा जिसे आप घर में आसानी से तैयार कर सकती हैं। photo-freepik

गर्मी में तेज धूप, गर्म हवाएं और सूरज की हानिकारक किरणें स्किन के साथ ही बालों की रंगत भी छीन लेती हैं। इस मौसम में बाल रूखे, बेजान होकर जल्दी टूटने लगती हैं। बालों में ये कमजोरी जरूरी पोषक तत्वों की कमी की वजह से भी होती है। बालों के लिए सबसे जरूरी पोषक तत्व है प्रोटीन, जो बालों में खोई हुई चमक को वापस लाता है और बालों को खूबसूरत बनाता है। केराटिन बालों का मुख्य प्रोटीन है जो बालों को मजबूत बनाने में मदद करता है।

बालों में प्रोटीन की कमी को पूरा करने के लिए कई तरह के कॉस्मेटिक ट्रीटमेंट उपलब्ध है जो बालों में प्रोटीन की कमी को पूरा करने के लिए सप्लीमेंट के तौर पर यूज होते हैं। लेकिन आप जानती हैं कि आप घर में भी अपने बालों के प्रोटीन ट्रीटमेंट दे सकती हैं उसके लिए आपको पार्लर में जाकर महंगे ट्रीटमेंट कराने की जरूरत नहीं होगी।

हम आपको कुछ घरेलू उपायों के बारे में बताते हैं जो बालों में प्रोटीन की कमी को पूरा करके बालों को खूबसूरत और शाइनी बनाएंगे। प्रोटीन मास्क बालों में प्रोटीन की कमी को पूरा करेंगा जिसे आप घर में आसानी से तैयार कर सकती हैं। आइए जानते हैं कि घर में प्रोटीन मास्क कैसे तैयार करें।

प्रोटीन मास्क बनाने की सामग्री

  • 6 टुकड़े शिया बटर
  • एक अंडा
  • 5 बड़े चम्मच आरंडी का ऑयल
  • दो बड़े चम्मच नारियल का तेल
  • एक कप ताजा दही,
  • एक बड़ा चम्मच शहद

मास्क को बनाने का तरीका: इस प्रोटीन मास्क को बनाने के लिए आप एक बरतन में नारियल का तेल डालें और उसे कुछ देर के लिए गर्म करें। दूसरे बरतन में शिया बटर डालें और उसे गैस पर गर्म करके पिघला लें। अब शिया बटर और नारियल तेल को एक ही कटोरे में मिक्स कर दें। अब दूसरे बर्तन में अंडा डालें और उसमें बाकी सभी चीजें जैसे आरंडी का तेल, दही और शहद को डालकर अच्छे से मिक्स करें।

इस पेस्ट को तब तक अच्छे से मिक्स करें जब तक ये क्रिमी पेस्ट नहीं बन जाएं। आप इस पेस्ट को मिक्सर में डालकर भी मिक्स कर सकते हैं। तैयार पेस्ट को बालों पर लगाने के लिए उसे जड़ों से लेकर बालों तक अच्छे से लगाएं और बालों को शावर कैप से अच्छे से एक घंटे के लिए कवर कर दें। एक घंटे बाद बालों को ठंडे पानी से वॉश करके तौलिए में लपेट लें। इस पेस्ट को बालों पर लगाने से बाल मॉइश्चराइज और हेल्दी रहते हैं।

पढें जीवन-शैली (Lifestyle News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट

X