scorecardresearch

ड्राई स्किन और फटे होंठों से निजात पाने के लिए घर पर ऐसे तैयार करें ग्लिसरीन, जानिये

ग्लिसरीन का इस्तेमाल आप फटे होंठों, मुंह और फटी एड़ियों पर भी कर सकते हैं।

आप भी सर्दी में स्किन की ड्राईनेस से परेशान हैं तो ग्लिसरीन का इस्तेमाल कीजिए। photo-freepik

सर्दी में ड्राई स्किन बेहद परेशान करती है। इस मौसम में ठंडी हवाएं और बढ़ता पॉल्यूशन स्किन का सारा मॉइश्चर छीन लेता है। ऐसे में स्किन रूखी और बेजान दिखती है। ऐसी स्किन पर ड्राईनेस को दूर करने के लिए कितनी भी क्रीम का इस्तेमाल करें ड्राईनेस सिर्फ कुछ समय के लिए कंट्रोल होती है, उसके बाद फिर से चेहरा ड्राई दिखने लगता है। केमिकल बेस कोल्ड क्रीम का कई बार स्किन पर साइड इफेक्ट भी देखने को मिलता है।
आप भी सर्दी में स्किन की ड्राईनेस से परेशान हैं तो ग्लिसरीन का इस्तेमाल कीजिए। नेचुरल इंग्रीडेंट से तैयार ग्लिसरीन को आप घर में ही तैयार कर सकते हैं। ग्लिसरीन का इस्तेमाल आप फटे होंठों, मुंह और फटी एड़ियों पर भी कर सकते हैं। आप भी सर्दी में ड्राई स्किन का समाधान तलाश रहे हैं तो ग्लिसरीन बेस्ट ऑपशन है। आइए जानते हैं कि इसे कैसे तैयार करें और इससे स्किन को कौन-कौन से फायदे हो सकते हैं।

आइए जानते हैं कि ग्लिसरीन को घर में कैसे तैयार करें


एक सॉस पैन लें, उसमें एक कप नारियल का तेल और जैतून का तेल डालें। इस पेस्ट को धीमी आंच पर रखें। इसमें 1 चम्मच लाई और 1 कप पानी डालें। पेस्ट को 15 मिनट तक गर्म करें और उसे गाढ़ा होने तक चलाते रहें। जैसे पैन में ट्रेसिंग दिखाई दे, 1/2 कप नमक डालें और पेस्ट को ठंडा होने दें। थोड़ी देर बाद साबुन जैसी चीज को ऊपर से हटा दें और उसके नीचे जो लिक्विड बचा है वो ग्लिसरीन है। ग्लिसरीन को एक छोटी कॉस्मेटिक बोतल में डालें, सील को कसकर बंद करें और रेफ्रिजरेटर में स्टोर करें। आप इसे 3-4 हफ्ते तक इस्तेमाल कर सकते हैं।

ग्लिसरीन लगाने के स्किन को फायदे

  • फटे होंठों से परेशान है तो लिप बाम को छोड़ दें और होममेड ग्लिसरीन का इस्तेमाल करें। यह आपके होंठों को गुलाबी और मुलायम बनाएगी, साथ ही स्किन को पोषण भी देगी।
  • सर्दियों में ड्राईनेस के कारण एड़ियों में दरारें भी पड़ जाती हैं, जिससे कई बार खून भी निकलने लगता है। पैरों और एड़ियों की ड्राईनेस दूर करने के लिए सबसे अच्छा तरीका है कि रात को सोने से पहले पैरों पर ग्लिसरीन लगाएं और मोजे पहन लें। आप 3-4 हफ्तों में बदलाव देख सकते हैं।
  • सर्दी में चेहरा रूखा और डल पड़ गया है तो गुलाब जल के साथ ग्लिसरीन मिलाकर रात को लगाएं। यह चेहरे की डलनेस को कंट्रोल करती है, साथ ही स्किन को नर्म और मुलायम भी बनाती है।
  • विशेषज्ञों के अनुसार सोने से पहले अपने चेहरे पर घर की बनी ग्लिसरीन का एक कोट लगाने से स्किन को पोषण मिलता है और रोम छिद्र बंद हो जाते हैं। स्किन पोर्स बंद होने से धूल के कण स्किन में प्रवेश नहीं कर पाते।
  • सर्दियों में रूखेपन की वजह से अक्सर लोग मुंहासों से परेशान रहते हैं जिससे स्किन को नुकसान पहुंचता है। इससे छुटकारा पाने के लिए आपको बस इतना करना है कि ग्लिसरीन की एक बूंद लें और उसमें नींबू के रस की एक बूंद मिलाएं और ड्राई स्किन पर लगाएं। 10-15 मिनट बाद ठंडे पानी से वॉश कर लें।
  • अगर आपकी आंखों के पास काले घेरे हैं, तो ग्लिसरीन और टमाटर का रस मिलाएं और रात को सोने से पहले आलू के एक टुकड़े से आंखों के डार्क सर्कल पर लगाएं। आप दो हफ्तों में बदलाव देख सकते हैं।

पढें जीवन-शैली (Lifestyle News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट