ताज़ा खबर
 
  • राजस्थान

    Cong+ 100
    BJP+ 69
    RLM+ 0
    OTH+ 17
  • मध्य प्रदेश

    Cong+ 101
    BJP+ 88
    BSP+ 5
    OTH+ 6
  • छत्तीसगढ़

    Cong+ 55
    BJP+ 22
    JCC+ 5
    OTH+ 1
  • तेलांगना

    TRS-AIMIM+ 82
    TDP-Cong+ 25
    BJP+ 6
    OTH+ 6
  • मिजोरम

    MNF+ 26
    Cong+ 9
    BJP+ 1
    OTH+ 3

* Total Tally Reflects Leads + Wins

सफेद धब्बे हटाकर चेहरे को बनाना चाहते हैं खूबसूरत तो अपनाएं ये तरीके

चेहरे पर पड़े सफेद धब्बों से परेशान है तो अपनाएं यह घरेलू उपाय, जो आपकी समस्या को कुछ ही दिनों में कर देंगे ठीक।

यह चित्र प्रतीक के तौर पर प्रयोग किया गया है

हमारे चेहरे की स्किन पर हम एक पिंपल को भी बर्दाश्त नहीं करते, फिर सफेद धब्बों का होना तो एक गंभीर परेशानी है। यह कोई गंभीर बीमारी नहीं होती पर यह हमारे आत्मविश्वास को जरूर कम करता है। इसकी शुरुआती छोटे से होती है, इसके बाद यह फैलकर बड़े हो जाते हैं। इस समस्या से बचने के लिए कुछ लोग दवाइयों का सहारा लेते हैं, जिसमें काफी वक्त लग जाता है। इन सफेद धब्बों से छुटकारा पाने के लिए हम लाएं है कुछ घरेलू उपाय…

नारियल का तेल- नारियल का तेल सफेद धब्बों पर लगाना चाहिए। इससे स्किन को नमी मिलती है। यह एंटीबैक्टीरियल होता है। जिसे जहां धब्बे हों वहां रात में सोते समय लगाना चाहिए।

एलोवेरा- यह स्किन को हाइड्रेट करता है जिससे स्किन पर धब्बे कम होते जाते हैं। इसके लिए आपको एक एलोवेरा की पत्ती या जेल चाहिए और उसे रोजाना 2-3 बार लगाना चाहिए।

काली-मिर्च का तेल- काली मिर्च के तेल में ऐसे पदार्थ होते हैं जो स्किन को उसके रंग में आने में मदद करते हैं।इसके लिए आपको कुछ बूंदें काली मिर्च के तेल और एक चम्मच वेजिटेबल ऑयल को मिक्स करके लगा लें और चार-पांच घंटे बाद अपना चेहरा धोएं।

अदरक- यह ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाती है, जिससे स्किन हेल्दी होती है। इसके लिए अदरक के रस को धब्बों पर लगाएं और 20 मिनट के लिए छोड़ दें। आप रोजाना एक ग्लास में एक चम्मच अदरक का रस और नींबू का रस मिलाकर पी सकते हैं।

पपीता- यह स्किन को प्रोटीन्स देता है जिससे स्किन अपने नेचुरल रंग में आ जाती है। इसके लिए पपीते के कुछ टुकड़ों का पेस्ट बनाकर अपने चेहरे पर 10-12 मिनट के लिए लगाएं और फिर ठंडे पानी से धो लें.

सरसों का तेल और हल्दी- सरसों का तेल और हल्दी को मिक्स करके पेस्ट बना लें और उसे कुछ घंटो के लिए चेहरे पर लगा रहने दें। हल्दी को नारियल के तेल के साथ भी लगा सकते हैं इससे चेहरे के धब्बे जल्द ठीक हो जाते हैं.

शहद, चंदन पाउडर, हल्दी- शहद बैक्टीरिया को खत्म करता है और स्किन को स्वस्थ रखता है। चन्दन के साथ मिलकर यह और इफेक्टिव हो जाता है जिससे धाग-धब्बे खत्म हो जाते है. एक चम्मच शहद, एक चमच्च चंदन पाउडर, चुटकीभर हल्दी को मिलाकर पेस्ट बना लें और 10 मिनट के लिए चेहरे पर रोजाना लगाएं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App