ताज़ा खबर
 

Eye Irritation: गर्मियों में आंखों की जलन-खुजली से निजात दिलाने में कारगर हैं ये घरेलू उपाय, जानिये

खुजली और जलन से निजात पाने के लिए अक्सर लोग अपनी आंखों को रगड़ना शुरू कर देते हैं। हालांकि, ऐसे करने से ये समस्याएं और अधिक बढ़ जाती हैं। ऐसे में घरेलू उपाय आंखों की जलन, खुजली और रेडनेस से छुटकारा दिलाने में फायदेमंद साबित हो सकते हैं।

puffy eyes, puffy eyes meaning, puffy eyes causes, swollen eyesडाइट में उन फूड्स को शामिल करने की जरूरत है जिनमें पानी उच्च मात्रा में मौजूद हो

आंखें शरीर का सबसे संवेदनशील अंग होती हैं। इसलिए आंखों को सुरक्षित रखना सबसे महत्वपूर्ण जिम्मेदारी होती है। हालांकि, बदलते मौसम और प्रदूषण के कारण लोगों को आंखों में जलन और खुजली जैसी समस्याएं होने लगती हैं। आंखों में जलन और खुजली के और भी कई कारण हो सकते हैं, जिनमें तेज धूप-गर्मी, धूल-मिट्टी, लंबे समय तक लेपटॉप पर काम करना, मोबाइल चलाना, ज्यादा समय तक टीवी देखना आदि शामिल हैं। कभी-कभी नींद पूरी ना होने के कारण भी आंखों में जलन और रेडनेस जैसी समस्याएं होने लगती हैं।

खुजली और जलन से निजात पाने के लिए अक्सर लोग अपनी आंखों को रगड़ना शुरू कर देते हैं। हालांकि, ऐसे करने से ये समस्याएं और अधिक बढ़ जाती हैं। ऐसे में घरेलू उपाय आंखों की जलन, खुजली और रेडनेस से छुटकारा दिलाने में फायदेमंद साबित हो सकते हैं।

-सौंफ: सौंफ कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं में लाभदायक है। यह आंखों के सूखेपन और खुजली जैसी समस्याओं से निजात दिलाने में कारगर है। इसके लिए थोड़े पानी में सौंफ डालकर उबाल लें। फिर पानी के ठंडा होने के बाद कपास के टुकड़ों को उसमें डुबाकर अपनी पलकों पर रखें। करीब 15 मिनट तक उन्हें रखा रहने दें। ऐसा करने से आपको राहत मिल सकती है।

-गुलाब जल और ठंडा दूध: आंखों की जलन और खुजली को दूर करने के लिए ठंडा दूध और गुलाब जल बेहद ही कारगर है। इसके लिए एक कप दूध में एक चम्मच गुलाब जल मिला लें। फिर कपास के टुकड़े को इस मिश्रण में डुबोकर अपनी आंखों पर रखें। करीब 10 से 15 मिनट तक रखा रहने दें। ऐसा करने से आपकी आंखों को ठंडक मिलेगी।

-कैस्टर ऑयल: आंखों की ज्यादा समस्याओं से निजात दिलाने में कैस्टर ऑयल काफी फायदेमंद है। खुजली और जलन से छुटकारा पाने के लिए रूई को कैस्टर ऑयल में भिगो लें और हल्का-सा  उसे निचोड़ लें। फिर आंखों पर रूई को रखकर लेट जाएं। इसके अलावा आप उंगलियों की मदद से कैस्टर ऑयल के जरिए आंखों की मसाज भी कर सकते हैं।

-धनिया के बीज: धनिया के बीज आंखों की खुजली से निजात दिलाने में कारगर हैं। क्योंकि, इसमें कई तरह के एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल गुण मौजूद होते हैं। इसके लिए एक कप पानी में एक चम्मच धनिये के बीज को डालकर उबाल लें। फिर ठंडा होने के बाद इस पानी से आंखों को धो लें। इससे आपको राहत मिल सकती है।

Next Stories
1 Hair Care: बाल हो गए हैं रूखे और बेजान तो ट्राई करें घर पर बने ये हेयर मास्क
2 Summer Hair Style: गर्मियों के मौसम में ट्राई करें ये ट्रेंडी हेयर स्टाइल, लगेंगी खूबसूरत और स्टाइलिश
3 कौन हैं मुकेश अंबानी के छोटे बेटे अनंत की जिगरी दोस्त राधिका मर्चेंट? जानिये
यह पढ़ा क्या?
X