scorecardresearch

पलकों पर भी हो सकता है डैंड्रफ, इन आसान तरीकों से कर सकते हैं हमेशा के लिए बाय-बाय

आज हम आपको कुछ ऐसे आसान नुस्खे बता रहे हैं जिन्हें अपनाकर आप भौहों और पलकों के डैंड्रफ से छुटकारा पा सकते हैं।

आईब्रो और पलकों के डैंड्रफ से पाएं छुटकारा (Image: Freepik)

सिर पर डैंड्रफ होना एक आम बात हो गई है और हमें भी रोजाना इस चीज का सामना करना पड़ता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि आपकी पलकों पर डैंड्रफ भी हो सकता है। जैसे डैंड्रफ की कुछ परतें हमारे स्कैल्प पर जमा हो जाती हैं, वैसे ही ऐसी परत हमारी आंखों और पलकों के आसपास भी जमा हो जाती है। पलकों पर डैंड्रफ होने के बाद हमारी आंखों के पास जलन होती है और कभी-कभी वह सूजन भी आ जाती है।

आपको बता दें कि डैंड्रफ कई कारणों से हो सकता है, जिसमें हमारा खान-पान, पर्यावरण, तनाव और रहने की जगह भी आ जाती है। लेकिन हम कुछ आसान तरीके अपनाकर डैंड्रफ को बाय-बाय कह सकते हैं तो आइए जानते हैं कुछ ऐसे आसान तरीके जिन्हें अपनाकर हम डैंड्रफ को कम या बंद कर सकते हैं।

रोजाना चेहरा धोएं: डैंड्रफ से बचने के लिए हमें अपने चेहरे का काफी ख्याल रखना होता है। डैंड्रफ की समस्या को कम करने के लिए रोजाना 2-3 बार अपने चेहरे को साफ पानी से धोएं और रात को सोने से पहले अपने चेहरे को अच्छे से साफ कर लें। इसके अलावा अपनी आंखों को अच्छे से साफ करें और अपने शरीर की साफ-सफाई का भी ध्यान रखें।

एप्पल साइडर विनेगर: एप्पल साइडर विनेगर के कई फायदे हैं, क्योंकि इसका इस्तेमाल हम अपनी त्वचा के साथ-साथ पलकों पर भी करते हैं। रूई पर सेब के सिरके की बूंदें लेकर हम अपनी पलकों पर लगा सकते हैं और रूसी को कम कर सकते हैं और साथ ही इसे सप्ताह में 2-3 बार पलकों के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं।

एक्ने क्लींजर का इस्तेमाल: मुंहासों को रोकने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले एक्ने क्लींजर का इस्तेमाल पलकों पर रूसी से बचने के लिए किया जा सकता है। आप क्लींजर को पानी में मिलाकर अपनी पलकों पर लगा सकते हैं।

एंटी-डैंड्रफ का इस्तेमाल करें: जिस तरह हम अपने स्कैल्प की सुरक्षा के लिए एंटी-डैंड्रफ शैम्पू का इस्तेमाल करते हैं, उसी तरह हम अपनी पलकों को डैंड्रफ से बचाने के लिए शैंपू करते समय भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। आप किसी भी तरह से पलकों के लिए एंटी-डैंड्रफ शैम्पू का इस्तेमाल कर सकते हैं।

तनाव कम करें: जिस तरह तनाव हमारी पूरी जीवनशैली को प्रभावित करता है, उसी तरह अत्यधिक तनाव लेने से भी हमारी पलकों के लिए डैंड्रफ जैसी समस्या बढ़ जाती है। यदि आप अपनी पलकों पर रूसी का इलाज कर रहे हैं, तो सबसे पहले अपने आप को तनावमुक्त रखने की कोशिश करें और तनाव को कम से कम करें। अगर आपकी पलकों पर डैंड्रफ की समस्या दिन-ब-दिन बढ़ती जा रही है, तो आपको एक बार डॉक्टर से जरूर सलाह लेनी चाहिए।

पढें जीवन-शैली (Lifestyle News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट

X