ताज़ा खबर
 

पेट की बढ़ी हुई चर्बी ने कर दिया है परेशान? रसोई में मौजूद ये चीजें आ सकती हैं आपके काम

पेट की चर्बी कम करने के लिए लोग डाइटिंग आदि करते हैं। लेकिन एक्सपर्ट्स की मानें तो खाना छोड़ने से वजन कम होने की बजाय शरीर में कमजोरी आ जाती है।

बेली फैट घटाने के आसान तरीके (फोटो क्रेडिट- Thinkstock Images)

आज के समय में हर कोई अपने बढ़े हुए वजन को लेकर परेशान है। कोरोना महामारी के बाद से यूं तो लोग अपने स्वास्थ्य के प्रति जागरूक हो गए हैं। लेकिन मोटापा कम करना, खासतौर पर बेली फैट घटाना बिल्कुल भी आसान नहीं है। पेट की चर्बी न सिर्फ आपकी पर्सनैलिटी को खराब करती है बल्कि यह आपके आत्मविश्वास को भी प्रभावित करती है। इसके अलावा बेली फैट खतरनाक और जानलेवा बीमारियों को भी बढ़ावा देता है।

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक लोगों का अनियमित खानपान, वजन बढ़ाने में तकरीबन 70 फीसदी जिम्मेदार होता है। अधिकांश लोग पेट की चर्बी कम करने के लिए डाइटिंग आदि करते हैं। लेकिन एक्सपर्ट्स की मानें तो खाना छोड़ने से वजन कम होने की बजाय शरीर में कमजोरी आ जाती है। ऐसे में आज हम कुछ घरेलू उपाय बताएंगे, जिनके जरिए आपको अपना बेली फैट घटाने में मदद मिल सकती है।

बादाम: पोषक तत्वों से भरपूर बादाम में मौजूद पॉलीअनसेचुरेटिड और मोनोअनसेचुरेटिड फैट व्यक्ति को ओवर इटिंग से बचाते हैं। बादाम में मौजूद फाइबर भूख को लंबे समय तक दबाते हैं। ऐसे में बेली फैट कम करने के लिए आप अपनी डाइट में रोस्टेड बादाम को शामिल कर सकते हैं। बादाम दिल से जुड़ी बीमारियों को भी दूर रखने में भी मदद करता है।

अजवाइन: बेली फैट को कम करने के लिए आप अपने खाने में अजवाइन की पत्तियों को शामिल कर सकते हैं। इनमें फाइबर, कैल्शियम और विटामिन-सी की अच्छी-खास मात्रा मौजूद होती है। साथ ही अजवाइन की पत्तियों में कैलोरी बेहद ही कम होती है। खाने से पहले अजवाइन के पानी का सेवन करना भी फायदेमंद होता है। यह पाचन तंत्र को दुरुस्त रखता है।

खीरा: खीरे में 96 प्रतिशत पानी होता है। साथ ही यह मिनरल्स, फाइबर, और विटामिन से भी भरपूर होता है। हर रोज खीरे का सेवन करने से शरीर में मौजूद सभी विषाक्त पदार्थ बाहर निकल जाते हैं। इससे बेली फैट को कम करने में मदद मिलती है।

सेब: रोजाना सेब खाने की सलाह तो डॉक्टर भी देते हैं। इसमें फाइबर, फीटोस्ट्रॉल, फ्लेवोनॉयड्स और बीटा-कैरोटीन की काफी अच्छी मात्रा होती है। सेब में मौजूद पैक्टिन तत्व बेली फैट कम करने में मदद करता है।

Next Stories
1 कभी कपिल शर्मा के पास बहन की शादी कराने तक के नहीं थे पैसे, घर चलाने के लिए बेचने पड़ गए थे दुपट्टे, आज करोड़ों के हैं मालिक
2 अंगूर का रस दिला सकता है एक्ने और झाइयों से छुटकारा, जानिये किस तरह त्वचा पर करता है काम
3 डायबिटीज के मरीज इस तरह करें करेले के सेवन, ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने में मिलती है मदद
ये पढ़ा क्या?
X