ताज़ा खबर
 

नीम से लेकर नारियल तक, हेयरफॉल की परेशानी कम करने में मददगार हैं ये घरेलू उपाय

Hair Fall Problem: आंवला विटामिन-सी का बेहतरीन स्रोत होता है जो हेयरफॉल की परेशानी दूर करने में मददगार है

hair problems, winter hair fall, hair loss, hair loss and dandruffहेयरफॉल से बचने हेतु लोगों को अपने हेयर केयर रूटीन में कुछ जरूरी तत्व शामिल करने की सलाह दी जाती है

Hair fall Treatment: सर्दियों में केवल हेल्थ ही नहीं, हेयर प्रॉब्लम्स भी लोगों की परेशानी का कारण बनती हैं। ठंड के महीनों में वातावरण में ड्रायनेस बढ़ जाती है। इस शुष्की व ठंडी हवा के बीच बालों का ख्याल रख पाना मुश्किल हो जाता है क्योंकि इस वजह से बालों में पोषण लगभग खत्म हो जाता है। साथ ही, बालों में डिहाइड्रेशन की परेशानी सर्दियों में बढ़ जाती है। यही वजह है कि इस मौसम में बालों को टूटना बेहद आम हो जाता है। इतना ही नहीं, सर्दियों में लोगों की मेटाबॉलिज्म अनियंत्रित हो जाती है, इससे भी बालों के टूटने की परेशानी बढ़ जाती है।

हेयरफॉल से बचने हेतु लोगों को अपने हेयर केयर रूटीन में कुछ जरूरी तत्व शामिल करने की सलाह दी जाती है। आइए जानते हैं –

नीम: इन हरे पत्तों में एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं जो फंगल इंफेक्शन को दूर करने में मददगार हैं। इससे सिर में फाइबर भरपूर मात्रा में पहुंचता है जिससे कि बालों को पोषण प्रदान होता है। साथ ही, इसके इस्तेमाल से डिहाइड्रेशन की समस्या को दूर करने में सक्षम है। इससे बाल हाइड्रेटेड रहते हैं और उससे उन्हें मजबूती मिलती है।

भृंगराज तेल: भृंगराज बालों के झड़ने को कम करता है। हेयरफॉल के अलावा डैंड्रफ को रोकने में भी ये तेल मदद कर सकता है। बालों की बेहतर सेहत के लिए एक्सपर्ट्स भी भृंगराज तेल के इस्तेमाल करने की सलाह देते हैं। इसमें विटामिन-ई भी होता है, जो बालों के विकास के लिए उपयुक्त माना जाता है।

करी पत्ता: स्वाद के लिए करी पत्ते का उपयोग तो सभी करते हैं, पर बालों के लिए करी पत्ता किसी रामबाण से कम नहीं है। ये पत्ते एंटी-ऑक्सीडेंट्स और प्रोटीन से भरपूर होते हैं जो हेयरफॉल रोकने और सफेद बालों को काला करने में सहायक होते हैं।

आंवला: आंवला विटामिन-सी का बेहतरीन स्रोत होता है जो हेयरफॉल की परेशानी दूर करने में मददगार है। साथ ही, इसमें प्रचुर मात्रा में मिनरल्स पाए जाते हैं जो बालों के लिए फायदेमंद होते हैं।

नारियल तेल: बालों के लिए नारियल तेल इसलिए भी फायदेमंद है क्योंकि इसके अधिकांश मामलों में कोई भी साइड इफेक्ट नहीं देखने को मिलता है। ये बालों को मॉइश्चर प्रदान करता है और ब्रेकेज से निजात मिलती है।

Next Stories
1 बिहार के ताकतवर नेता की बेटी से अखिलेश यादव की शादी कराना चाहते थे अमर सिंह, मुलायम ने भी शिवपाल को सौंपी थी खास जिम्मेदारी
2 Weight Loss: चाहते हैं वजन कम करना तो खाने में आज से ही इस्तेमाल करें ये तरह के कुकिंग ऑयल
3 जब महेंद्र सिंह टिकैत को गिरफ्तारी करने पहुंची पुलिस, किसानों ने कर दी थी ट्रैक्टर-ट्रॉलियों से नाकेबंदी; छूट गए थे पसीने 
ये पढ़ा क्या?
X