ताज़ा खबर
 

मच्‍छर से रहते हैं परेशान, केम‍िकल भी नहीं आ रहे काम तो आजमाएं ये देसी नुस्‍खे

Home Remedies to Keep Mosquitoes Away in Hindi: कई ऐसे घरेलू उपाय हैं जिनका इस्तेमाल कर आप मच्छरों से आसानी से छुटकारा पा सकते हैं।
Home Remedies to Keep Mosquitoes Away in Hindi: कई ऐसे घरेलू उपाय हैं जिनका इस्तेमाल कर आप मच्छरों से आसानी से छुटकारा पा सकते हैं।

मच्छरों की समस्या हमारे सामने हमेशा ही बनी रहती है। कई बार तो इतनी खराब स्थिति बनती है कि तमाम केमिकल्स, स्प्रे-रिफिल्स, क्रीम्स, कॉइल्स जैसी चीजें भी उन्हें रोकने में नाकाम हो जाती हैं। लेकिन कई ऐसे घरेलू उपाय हैं जिनका इस्तेमाल कर आप मच्छरों से आसानी से छुटकारा पा सकते हैं। इन्हें इस्तेमाल करना बहुत ही आसान है और यह आसानी से घर में ही मिल जाएंगे। तो चलिए जानते हैं ऐसे ही 7 कारगर घरेलू नुस्खों के बारे में।

तुलसी का रस लगाएं
तुलसी का पौधा मच्छरों को दूर रखता है। जहां तुलसी होती है वहां पर मच्छर भटकते हुए भी नहीं पहुंच सकता। इस पौधे के रस का इस्तेमाल कर आप मच्छरों को अपने से दूर रख सकते हैं। इसका इस्तेमाल करने के लिए तुलसी के पत्तों का रस निकाल लें और उसे अपने शरीर पर मल लें। ऐसा करने से मच्छर नहीं काटेंगे।

कपूर
कछुआ छाप या किसी और कॉइल की जगह पर आप कपूर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। कपूर जलाने से मच्छर दूर रहेंगे। एक कमरे में कपूर जला दें और 10 मिनट के लिए खिड़की और दरवाजों को बंद कर दें। ऐसा करने से सारे मच्छर भाग जाएंगे।

लहसुन
लहसुन की तेज गंध से मच्छर हमेशा दूर रहते हैं। इसे आप दो तरह से इस्तेमाल कर सकते हैं। लहसुन के रस को आप अपने शरीर पर मलकर, मच्छरों को खुद से दूर रख सकते हैं। वहीं इसका छिड़काव करके भी आप मच्छरों से छुटकारा पा सकते हैं।

लैवेंडर
लैवेंडर न सिर्फ खुशबू के लिए इस्तेमाल होता है बल्कि यह एक बढ़िया मॉस्किटो रिप्लीयन्ट भी है। इस फूल की खुशबू काफी असरदार होती है जो मच्छरों को भगाने के लिए काफी कारगर है।
इसे आप प्राकृतिक फ्रेशनर की तरह कमरे में छिड़ककर यूज कर सकते हैं।

अजवाइन और सरसों का तेल
सरसों के तेल में अजवाइन पाउडर मिलाकर इससे गत्ते के टुकड़ों को तर कर लें और कमरे में ऊंचाई पर रख दें। मच्छर पास भी नहीं आएंगे।

नींबू और नीलगिरी का तेल
मॉस्किटो रिप्लीयन्ट मशीन की रिफिल खत्म हो जाने पर आप क्या कर सकते हैं? कभी इसके बारे में सोचा है? तो आज हम आपको बताते हैं। लिक्विड खत्म होने पर आप नींबू और नीलगिरी का तेल कैसे यूज कर सकते हैं। रिफिल में डालकर इसका इस्तेमाल किया जा सकता है। साथ ही इसे हाथ-पैरों पर भी लगा सकते हैं।

नीम का तेल
नीम के तेल को हाथ-पैरों में लगाकर मच्छरों से खुद का बचाव किया जा सकता है। इसके अलावा नारियल के तेल में नीम का तेल मिलाकर उसका दीया जला लें। इससे भी मच्छर दूरे रहेंगे।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.