ताज़ा खबर
 

छोटे नाखूनों को लंबा और खूबसूरत बनाने में कारगर हैं ये घरेलू उपाय, जानिये

बचपन में नाखून चबाने की आदत के कारण भी नाखून छोटे रह जाते हैं और लाख कोशिशों के बाद भी यह नहीं बढ़ते। ऐसे में आप घरेलू उपायों की मदद से नाखूनों को लंबा बना सकते हैं।

छोटे नाखूनों को लंबा करने में कारगर हैं ये घरेलू उपाय (फोटो क्रेडिट- Pixabay)

लंबे और खूबसूरत नाखून हर लड़की को पसंद होते हैं। क्योंकि, जब नाखून लंबे होते हैं तो आप उन पर अलग-अलग तरह के नेल आर्ट और नेल पेंट लगा सकती हैं। लेकिन कुछ लोगों के नाखून शुरुआत से ही छोटे होते हैं। बचपन में नाखून चबाने की आदत के कारण भी नाखून छोटे रह जाते हैं और लाख कोशिशों के बाद भी यह नहीं बढ़ते।

तो ऐसे में आप घरेलू उपायों की मदद ले सकती हैं। दादी-नानी के यह नुस्खे ना सिर्फ नाखूनों को लंबा बनाते हैं बल्कि आपके हाथ की त्वचा को भी निखारते हैं।

इन घरेलू नुस्खों की ले मदद-

-लहसुन और एप्पल साइडर विनेगर का पैक: इस पैक को बनाने के लिए एक चम्मच पिसे हुए लहसुन में एक चम्मच सेब का सिरका मिला लें। फिर इस पेस्ट को अपने नाखूनों पर लगाकर 10 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें। बाद में हाथ को ठंडे पानी से धो लें। इससे ना सिर्फ नाखूनों को पोषण मिलेगा बल्कि यह धीरे-धीरे लंबा होने भी शुरू हो जाएंगे। बता दें, आप इस उपाय का इस्तेमाल हप्ते में दो बार कर सकती हैं।

-दूध और अंडा: दूध और अंडे के पैक से नाखूनों को मजूबती मिलती है। इसके लिए अंडे के सफेद भाग को कच्चे दूध में मिला लें। इस मिश्रण को अच्छी से फेंट लें। अब कुछ समय के लिए अपने नाखूनों को इस घोल में डुबोकर रखें। ऐसा करने से नाखूनों को मजबूती मिलेगी साथ ही वह सुंदर भी दिखाई देंगे।

-संतरे का रस: संतेर में विटामिन-सी की अच्छी-खासी मात्रा होती है। साथ ही यह नाखूनों की ग्रोथ को बढ़ाने में भी कारगर है। इसके लिए संतरे के रस में अपने हाथ को करीब 10 मिनट के लिए भिगोकर रखें। यह आपके हाथों को मॉइस्चराइज करने के साथ ही नाखूनों को पोषण भी देगा। बाद में गर्म पानी से हाथों को धो लें।

-नींबू और ऑलिव ऑयल का पैक: नींबू में भी विटामिन-सी की अच्छी-खासी मात्रा मौजूद होती है। इस पैक को बनाने के लिए एक चम्मच नींबू के रस में 3 चम्मच ऑलिव ऑयल मिला लें। फिर इस मिश्रण को हल्का-सा गर्म कर लें। 10 मिनट तक अपने नाखूनों को इस घोल में डुबोकर रखें। ऐसा करने से आपके नाखून धीरे-धीरे बढ़ने शुरू हो जाते हैं।

Next Stories
1 Skin Care: चेहरे पर मौजूद अनचाहे बालों के साथ ही मुंहासे से भी मिल सकता छुटकारा, इन तरीकों से करें बेसन का इस्तेमाल
2 जितिन प्रसाद को विरासत में मिली है बगावत: सोनिया गांधी को चुनौती दे चुके हैं पिता
3 गुजराती फिल्मों के लिए ‘अंजली भाभी’ ने छोड़ दिया था ‘तारक मेहता का उल्टा चश्मा’, अब करना चाहती हैं शो में वापसी
ये पढ़ा क्या?
X