ताज़ा खबर
 

दांतों में तेज दर्द के हो सकते हैं ये कारण, इन 6 घरेलू उपायों से मिल सकता है छुटकारा

दांतों में दर्द होने के कई कारण हो सकते हैं। यूं तो ज्यादा ठंडा और गरम चीजें खाने से दांतों में दर्द हो सकता है। लेकिन इसके अलावा साफ-सफाई ना रखना, कैल्शियम की कमी और बैक्टीरियल इंफेक्शन के कारण दांतों में तेज दर्द होने लगता है।

दांतों में लगे कीड़े से छुटकारा दिलाएं ये घरेलू उपाय (फोटो क्रेडिट- जनसत्ता)

दांतों में दर्द होना आज एक आम समस्या बन गया है। खराब खानपान और अनहेल्दी लाइफस्टाइल के कारण कभी-कभी यह दर्द असहनीय हो जाता है। इसके कारण कई बार चेहरे पर सूजन भी आ जाती है। दांत में दर्द होने के कारण न लोग ठीक से खाना खा पाते हैं और न ही ढंग से सो पाते हैं। इसके कारण सड़न, कैविटी, संक्रमण और मसूड़ों जैसी समस्याएं हो सकती हैं।

बता दें, दांतों में दर्द होने के कई कारण हो सकते हैं। यूं तो ज्यादा ठंडा और गरम चीजें खाने से दांतों में दर्द हो सकता है। लेकिन इसके अलावा साफ-सफाई ना रखना, कैल्शियम की कमी और बैक्टीरियल इंफेक्शन के कारण दांतों में तेज दर्द होने लगता है।

आमतौर पर दांतों के तेज दर्द से छुटकारा पाने के लिए लोग दवाइयों का इस्तेमाल करते हैं। हालांकि, कुछ घरेलू उपायों के जरिए भी दांतों के इस दर्द से छुटकारा पाया जा सकता है।

-लौंग: दांत के दर्द में लौंग किसी रामबाण से कम नहीं है। यह दर्द से तुरंत निजात दिलाने में कारगर है। ऐसे में आप लौंग को दांत के नीचे दबाकर रख सकते हैं। इससे आपको फायदा मिलेगा। साथ ही आप लौंग के तेल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

-चबाएं कच्चा लहसुन: लहसुन में कई तरह के पोषक तत्व मौजूद होते हैं। इसमें एलिसिन कपाउंड के साथ-साथ एंटी-बैक्टीरियल, एंटीवायरल और एंटीफंगल गुण भी मौजूद होते हैं। दांत के तेज दर्द में कच्चा लहसुन चबाने से आपको आराम मिल सकता है।

-हल्दी: हल्दी में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-बायोटिक गुण मौजूद होते हैं। ऐसे में आप हल्दी का नमक और सरसों के तेल के साथ पेस्ट बनाकर इस्तेमाल कर सकते हैं। दर्द वाली जगह पर इस पेस्ट को लगाने से आराम मिलता है।

-हींग: इसके लिए आप चुटकी भर हींग में नींबू का रस मिलाकर इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे रूई की मदद से दर्द वाली जगह पर लगाएं। इससे दर्द में आराम मिलेगा।

-कच्ची प्याज: खाने में इस्तेमाल होने वाली प्याज में एंटी-इंफ्लामेट्री, एंटी-एलर्जिक, एंटी-कार्सिनोजेनिक और एंटी-ऑक्सीडेंट गुण मौजूद होते हैं। यह मुंह के बैक्टीरिया को खत्म करने में कारगर हैं। इसके चबाने से दांत के तेज दर्द से छुटकारा मिल सकता है।

-काली मिर्च: काली मिर्च पाउडर और नमक को समान मात्रा में मिला लें। फिर इसमें पानी की कुछ बूंदे डालकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को दर्द वाली जगह पर लगाएं। इससे आपको आराम मिलेगा।

Next Stories
1 गालों को गुलाबी रंगत देने में कारगर है टमाटर, इन 5 तरीकों से करें डाइट में शामिल
2 अमेरिका से MBA कर चुके हैं अनिल अंबानी, पत्नी टीना भी हैं बेहद पढ़ी-लिखी, जानें कहां तक पढ़े हैं दोनों बच्चे
3 शादी से कुछ दिन पहले आखिर क्यों पहनाई जाती हैं दुल्हन को लाल और हरी चूड़ियां? जानिये इससे जुड़ी मान्यताएं
ये पढ़ा क्या?
X