ताज़ा खबर
 

वजन घटाने के लिए किचन के इन मसालों का करें सेवन, जल्द मिल सकता है फायदा

भारतीय व्यंजनों में ऐसे सभी मसालों को शामिल किया गया है जो औषधीय गुणों से भरपूर हैं। इसलिए अगर आप वजन घटाना चाहते हैं तो आप इन आसान घरेलू उपायों को आजमा सकते हैं।

वजन का बढ़ना सेहत के लिए अच्छा नहीं माना जाता है।

Home Remedies to Lose Weight: घरेलू उपायों में ऐसा माना जाता है कि किचन से सभी बीमारियों का इलाज किया जा सकता है। माना जाता है कि वजन घटाने के लिए भी किचन के मसाले कारगर होते हैं। कहते हैं कि भारतीय व्यंजनों में ऐसे सभी मसालों को शामिल किया गया है जो औषधीय गुणों से भरपूर हैं। इसलिए अगर आप वजन घटाना चाहते हैं तो आप इन आसान घरेलू उपायों को आजमा सकते हैं।

रामबाण है धनिया पाउडर – घरेलू उपायों में यह माना जाता है कि धनिया पाउडर बहुत असरदार होता है। यह वजन कम करने से लेकर थायराइड कम करने तक फायदेमंद माना जाता है। अगर आप वजन कम करने के लिए धनिया पाउडर का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो एक गिलास पानी में एक चम्मच धनिया पाउडर को 12 घंटे के लिए भिगोकर छान लें। खाली पेट इसका सेवन करने से बहुत तेजी से वजन कम होता है।

दालचीनी का इस्तेमाल फायदा – वजन कम करने के इच्छुक लोगों को अपनी डाइट में दालचीनी शामिल करनी चाहिए। दालचीनी के हल्के मीठे स्वाद की वजह से ज्यादातर लोग दालचीनी खाना पसंद नहीं करते हैं। लेकिन घरेलू उपाय नहीं है माना जाता है कि वजन कम करने में दालचीनी बहुत फायदेमंद है। रोज सुबह खाली पेट आधा चम्मच दालचीनी का सेवन करने से जल्दी वजन घट सकता है।

आजमाकर देखिए अजवायन – घरेलू उपायों में यह माना जाता है कि किचन में रखी अजवायन वजन कम करने के लिए ब्रह्मास्त्र का काम करती है। जो लोग तेजी से वजन घटाना चाहते हैं उन्हें रोज सुबह खाली पेट आधा चम्मच अजवायन को गर्म या गुनगुने पानी के साथ चबाकर खाना चाहिए। अजवायन से 1 हफ्ते में असर दिखना शुरू हो जाता है।

औषधीय गुणों से भरपूर है जीरा – जो लोग अपना वजन घटाना चाहते हैं उन्हें अधिक से अधिक जीरा का सेवन करना चाहिए। घरेलू उपायों में यह बताया जाता है कि जीरा का सेवन करने से वजन तेजी से घटता है। साथ ही इससे पाचन क्रिया भी अच्छी होती चली जाती है जिससे वजन घटाने में मदद मिलती है। जो लोग वजन घटाना चाहते हैं उन्हें एक चम्मच जीरा को एक गिलास पानी में डालकर चाय की तरह उबालें। फिर छानकर गुनगुना ही सेवन करें। इसके लगातार दो हफ्ते इस्तेमाल से असर दिखना शुरू हो जाता है।

Next Stories
1 Happy Durga Ashtami 2020 Wishes Images, Photos: ‘मां गौरी का साथ हो…’ दुर्गा अष्टमी के मौके पर परिजनों से शेयर करें ये खास मैसेजेज
2 Happy Maha Navami Wishes Images, Photos, Messages: ‘मां दुर्गा की कृपा…’ नवमी तिथि पर परिजनों से साझा करें ये कोट्स
3 Happy Durga Ashtami 2020 Wishes Images, Quotes, Status: महाष्टमी के अवसर पर अपनों को भेजें शुभकामनाओं से भरे संदेश
ये पढ़ा क्या?
X