ताज़ा खबर
 

गर्मियां आते ही बढ़ जाती हैं टैनिंग की समस्या, तो अपनाएं ये घरेलू उपाय

Skin Care: गर्मियों के शुरू होते ही टैनिंग को लेकर लोग काफी परेशान हो जाते हैं। हालांकि, घरेलू उपायों के जरिए भी टैनिंग से बचा जा सकता है।

टैनिंग से बचने के उपाय (फोटो क्रेडिट- इंडियन एक्सप्रेस)

गर्मियों के आते ही टैनिंग की समस्या भी बढ़ने लगती है। क्योंकि हमारी त्वचा काफी नाजुक होती है। सूरज की तेज धूप त्वचा बर्दाशत नहीं कर पाती, जिसके कारण टैनिंग की समस्या होने लगती है। केवल तेज धूप से ही नहीं, गैस या चूल्हे के सामने खड़े होकर काम करने वाले लोगों को भी टैनिंग हो जाती है।

कैसी होती है टैनिंग: शरीर में मौजूद मेलानिन तत्व हमारी त्वचा को यूवी किरणों से बचाता है, लेकिन तेज गर्मी के कारण मेलानिन प्रभावित होने लगता है। जिससे इसका असर काफी खतरनाक हो सकता है। इसी कारण लोगों को टैनिंग होती है। सूरज की तेज किरणें कोशिकाओं को उत्तेजित कर त्वचा को झुलसाती हैं, जिसके कारण वह हिस्सा काला पड़ जाता है।

टैनिंग से बचना काफी आवश्यक होता है, क्योंकि इससे कई तरह की त्वचा संबंधी बीमारी होने का खतरा बढ़ जाता है।

एलोवेरा: एलोवेरा शरीर के लिए काफी लाभदायक होता है। एलोवेरा का होम्योपैथी दवाइयां बनाने में इस्तेमाल किया जाता है। यह त्वचा के लिए भी काफी अच्छा होता है। एलोवेरा का ताजा जेल त्वचा की रंगत को निखारता है। यह त्वचा पर एक सुरक्षात्मक परत की तरह काम करता है और उसको नमी देता है। साथ ही यह टैनिंग को भी खत्म कर देता है। इसके लिए एलोवेरा के जेल को नींबू के रस में मिलाकर अपनी शरीर के उस हिस्सा पर लगाना चाहिए, जहां पर टैनिंग हो गई है। कुछ देर बाद ठंडे पानी से धो लें।

नींबू: नींबू का स्वभाव एसिडिक होता है। इसके कारण यह टैनिंग को खत्म करने में मदद करता है। नींबू में हल्दी और खाने का सोडा मिलाकर त्वचा पर मसाज करें। कुछ समय बाद इसे ठंडे पानी से धो लें। ऐसा करने से आपकी त्वचा से टैनिंग समाप्त होने लगती है।

आम: आम फलों का राजा है, और इसमें कई प्रकार के पोषक तत्व होते हैं। इसमें एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन सी होता है जो बालों, त्वचा और सेहत के लिए बहुत अच्छा होता है। पिग्मेंटेशन का प्रभावी तरीके से इलाज कर यह टैनिंग को खत्म कर देता है। आम को अच्छे से मैश कर इसे त्वचा पर लगाना चाहिए। इससे टैनिंग खत्म होने लगती है।

आलू: आलू को काटकर त्वचा पर रगड़ें या इसका रस निकालकर त्वचा की मसाज करें। रोजाना ऐसा करने से स्किन की रंगत साफ होने लगती है।

पपीता: पपीता पेट के लिए काफी अच्छा होता है। साथ ही यह त्वचा को खूबसूरत बनाने में भी मदद करता है। पपीते के पल्प से चेहरे की मसाज करें और फिर उसे गुनगुने पानी से धो लें। रोजाना ऐसा करने से चेहरे की टैनिंग कम होने लगती है।

 

Next Stories
1 बाबा रामदेव बोले- दहेज का पैसा बर्बादी लेकर आता है तो रजत शर्मा ने लिखा- अब बहू बेटियों को प्रताड़ना से बचाने के लिए…
2 ये ढंग से ट्रांसलेशन नहीं करते हैं राजा जी- अपने भाषण के गलत अनुवाद पर मंच पर ही अम‍ित शाह ने टोका
3 बेहद धार्मिक है अंबानी परिवार, लाल रंग के कपड़े पहनकर ही पूजा पर बैठती हैं नीता अंबानी; जानें वजह
ये पढ़ा क्या?
X