ताज़ा खबर
 

गर्मियों में सिर की खुजली ने कर दिया है परेशान, तो ये घरेलू उपाय दिला सकते हैं छुटकारा

सिर की खुजली से निजात पाने का सबसे अच्छा तरीका दही है। दही बालों का रूखापन दूर करने में भी मदद करती है।

hair care, hair care tips, dandruffडैंड्रफ से छुटकारा दिलाएं ये घरेलू नुस्खे (फोटो क्रेडिट- इंडियन एक्सप्रेस)

आज के समय में प्रदूषण के कारण सिर में गंदगी और डैंड्रफ जम जाता है, जिससे बाल कमजोर होकर टूटने लगते हैं। साथ ही असहनीय खुजली भी लगती है। गर्मियों के मौसम में पसीना भी सिर की खुजली का कारण बन सकता है। सिर में खुजली के कारण अक्सर महिलाओं को दूसरों के सामने शर्मिंदगी उठानी पड़ती है। हालांकि,  घरेलू उपायों के जरिए सिर की इस खुजली से छुटकारा पाया जा सकता है।

सिर में खुजली लगने के कारण: गर्मियों के मौसम में तो पसीने के कारण खुजली लग सकती है। इसके अलावा डैंड्रफ, जूं पड़ना, फंगल इंफेक्शन, स्कैल्प सोरयासिस और पित्त उछलना भी सिर में खुजली लगने का कारण बन सकता है।

सिर की खुजली से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय:

-नींबू: नींबू स्वास्थ्य के लिए काफी लाभदायक होता है। इसमें कई तरह के पोषक तत्व मौजूद होते हैं। नींबू में एंटीसेप्टिक गुण मौजूद होते हैं। इसे सिर पर लगाने से रूसी और खुजली से निजात मिल सकता है। नींबू का इस्तेमाल करने के लिए 15 ग्राम काली मिर्च के चूर्ण में डेढ़ चम्मच नींबू का रस और एक चम्मच कच्चा दूध मिला लें। फिर इस मिश्रण को नहाने से करीब आधा घंटा पहले अपने बालों में लगाएं।

इसके अलावा आप नींबू के रस और नारियल के तेल का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। इस मिश्रण को रात के समय सिर में लगाएं फिर सुबह शैंपू से बालों को धो लें। इससे आपकी त्वचा मुलायम हो जाएगी।

-दही से करें सिर की मसाज: सिर की खुजली से निजात पाने का सबसे अच्छा तरीका दही है। दही बालों का रूखापन दूर करने में भी मदद करती है। इसके लिए नहाने से आधा घंटा पहले अपने बालों में दही लगा लें, फिर सादे पानी से सिर को धो लें। नियमित तौर पर दही का इस्तेमाल करने से खुजली की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है।

-बेकिंग सोड़ा: रसोई में पाया जाने वाला बेकिंग सोडा सिर की खुजली मिटाने में कारगर है। इसके लिए बेकिंग सोडे में पानी की कुछ बूंदे मिला लें। फिर इस मिश्रण को अपने बालों की जड़ो में लगाएं। सूखने के बाद अपने सिर को सादे पानी से धो लें। बता दें बेकिंग सोडे का इस्तेमाल करने से सिर का पीएच स्तर भी नॉर्मल रहता है।

 

 

 

Next Stories
1 Ramadan Mubarak 2021 Wishes Images, Messages: ‘रमजान का चांद देखा…’ रमजान के पाक मौके पर शेयर करें ये कोट्स
2 ये हैं ‘तारक मेहता का उल्टा चश्मा’ के ‘जेठालाल’ की रियल वाइफ, खूबसूरती के मामले में नहीं हैं किसी एक्ट्रेस से कम
3 गर्मियों में हेल्दी स्किन के लिए ध्यान में रखें ये 5 बातें, जानें कैसी होनी चाहिए इस मौसम में स्किन केयर रूटीन
ये पढ़ा क्या?
X