सर्दियों में चमकदार त्वचा पाने के लिए इन घरेलू उपायों को माना जाता है कारगर, जानिए इस्तेमाल का तरीका

सर्दियों में स्किन को लंबे समय तक मॉइस्चराइज रखने के लिए घरेलू उपायों का रुख करना असरदार साबित हो सकता है। कहते हैं कि इनके इस्तेमाल से स्किन को नुकसान भी नहीं होता है।

skin, glowing skin, skin remediesग्लोइंग स्किन पाने के लिए घरेलू उपायों का इस्तेमाल किया जाता है।

Home Remedies for Getting Glowing Skin: सर्दियों में ठंड की वजह से स्किन को बहुत नुकसान पहुंचता है। इस दौरान स्किन की नमी खत्म हो जाने से त्वचा सफेद और फटी हुई दिखने लगती है। ऐसे में क्रीम लगाने से भी लंबे समय तक स्किन में नमी नहीं रह पाती है। बताया जाता है कि सर्दियों में स्किन को लंबे समय तक मॉइस्चराइज रखने के लिए घरेलू उपायों का रुख करना असरदार साबित हो सकता है। कहते हैं कि इनके इस्तेमाल से स्किन को नुकसान भी नहीं होता है।

एलोवेरा जेल है कामयाब – सर्दियों में स्किन में नमी बनाए रखने के लिए एलोवेरा जेल को बहुत अच्छा माना जाता है। स्किन एक्सपर्ट्स भी कहते हैं कि एलोवेरा जेल एक प्राकृतिक मॉइस्चराइजर है। इसके रोजाना इस्तेमाल से स्किन में चमक आ सकती है। इसके लिए एलोवेरा की टहनी से गुदा निकालकर अलग कर लें। फिर इसे गुदे को चम्मच की मदद से अच्छी तरह मैश करें। जब जेल एक समान हो जाए तो इसे स्किन पर लगाकर 15 मिनट तक मसाज करें। फिर इसे रातभर अपने चेहरे पर लगा रहने दें फिर सुबह गुनगुने पानी से चेहरा धो लें।

बेसन का करें इस्तेमाल – घरेलू उपायों में मॉइस्चराइज्ड स्किन पाने के लिए बेसन को कारगर माना गया है। इसके लिए बेसन में आधा चम्मच शहद और आधा चम्मच गुलाबजल मिलाकर अच्छी तरह मिक्स करें।

जब पेस्ट दरदरा न रहे तो स्किन पर इस पेस्ट की पतली परत लगाकर 20 मिनट के लिए रख दें। फिर इसे गुनगुने पानी से धोकर सूती कपड़े से साफ करें। जब स्किन साफ हो जाए तो इस पर नारियल का तेल लगाकर 15 से 20 मिनट तक मसाज करें। इसे हफ्ते में दो से तीन बार लगाने से स्किन लंबे समय तक मॉइस्चराइज्ड रह सकती है।

अपनाएं हल्दी और टमाटर का रस – एक चुटकी हल्दी पाउडर में एक छोटे टमाटर को कद्दूकस कर उसका रस निकालकर मिलाएं। इस पेस्ट को मिक्स करें। जब हल्दी और टमाटर का रस अच्छे से मिक्स हो जाए तो इसे अपनी त्वचा पर 30 मिनट तक लगा रहने दें। फिर इसे साफ पानी से धोकर सूती कपड़े से साफ कर लें।

Next Stories
1 इटली के गांव की लड़की सोनिया कैसे बनीं भारत की बहू, जानिए कब और कैसे हुई राजीव और सोनिया की मुलाकात
2 सर्दियों में स्किन डैमेज होने से बचाता है बादाम का तेल, जानें दूसरे फायदे
3 फरदीन खान ने 6 महीने में घटाया 18 किलो वजन, जानिए कैसी रही उनकी वेट लॉस जर्नी
यह पढ़ा क्या?
X