ताज़ा खबर
 

प्रेग्नेंसी में होने वाली गैस की समस्या से इन आयुर्वेदिक तरीकों से पा सकते हैं निजात

मोटापा, हार्मोन का बैलेंस ना होना और डाटबिटीज आदि प्रेग्नेंसी में गैस की समस्या को और भी अधिक बढ़ा देता है। नींबू में विटामिन सी होता है जो पाचन संबंधी समस्याओं का समाधान करने के लिए लाभकारी होता है। नींबू के रस में बेकिंग सोडा मिलाकर उसका सेवन करें। इसके अलावा आप अन्य घरेलू उपायों का भी उपयोग कर सकते हैं।

Author Published on: November 15, 2018 11:30 AM
प्रतीकात्मक चित्र (photo source: freepik.com)

गर्भावस्था हर महिला के लिए खास एहसास होता है। लेकिन हर महिला के शरीर में इस दौरान खास बदलाव होता है। गर्भावस्था के दौरान पाचन तंत्र भी उतना सक्रिय नहीं रह पाता है इसलिए महिलाओं को गैस की समस्या, जी की जलन और पाचन संबंधी अन्य परेशानियों से जूझना पड़ता है। मोटापा, हार्मोन का बैलेंस ना होना और डाटबिटीज पेट में गैस की समस्या को और भी अधिक बढ़ा देता है। आइए जानते हैं कि प्रेग्नेंसी में होने वाली गैस की समस्या से किन आयुर्वेदिक तरीकों से निजात पा सकते हैं।

1.पर्याप्त मात्रा में पानी पीएं- पानी पीने से शरीर में हाइड्रेशन बना रहता है और टॉक्सिन शरीर से बाहर निकल जाते हैं। इससे ब्लोंटिग की समस्या नहीं होती है इसलिए पर्याप्त मात्रा में पानी जरुर पिएं।

2. मेथी के बीजों का पानी पीएं- गैस की समस्या को दूर करने के लिए मेथी के बीजों का सेवन फायदेमंद होता है। पानी में मेथी के बीजों को रातभर भिगोकर रखें और सुबह उठकर उस पानी को पी लेने से गैस की समस्या से छुटकारा मिलता है।

3. नींबू का रस- नींबू में विटामिन सी होता है जो पाचन संबंधी समस्याओं का समाधान करने के लिए लाभकारी होता है। नींबू के रस में बेकिंग सोडा मिलाकर उसका सेवन करें। उसके अलावा नींबू के रस को गर्म पानी में मिलाकर पीने से भी गैस की समस्या दूर होती है।

4. हर्बल टी- पुदीने, कैमोमाइल आदि से बनी हर्बल चाय पाचन तंत्र के लिए बेहद लाभकारी होती है। ये चाय बोवेल मूवमेंट को सही रखती है जिससे पेट में गैस, ब्लोटिंग की समस्या कम होती है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 दीपिका पादुकोण इन आसान तरीकों से रखती हैं अपनी त्वचा का ख्याल
2 घर की दीवारों पर सफेद रंग करने के होते हैं कई फायदे
3 Children’s Day 2018: जवाहर लाल नेहरू के जन्‍मदिन पर मनता है बाल दिवस, जानिए क्यों