ताज़ा खबर
 

गर्मियों के मौसम में क्यों जम जाती है होठों पर पपड़ी, निजात पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय

एलोवेरा में मौजूद एंटी-इंप्लेमेटरी गुण रूखे और फटे होठों से निजात दिलाने में कारगर हैं। साथ ही एलोवेरा में मौजूद एंजाइम में माइल्ड एक्सफोलिएटिंग गुण भी पाए जाते हैं, जो होठों को मुलायम बनाते हैं।

chapped lips, cracked lips, skin careसूखे और फटे होठों से बचाएं ये घरेलू उपाय (फोटो क्रेडिट- जनसत्ता)

मौसम में बदलाव के कारण अक्सर होठों के फटने की समस्या सामने आती है। गर्मियों के मौसम में होठों पर पपड़ी जमने लगती हैं। ड्राई लिप्स की यह परेशानी डिहाइड्रेशन यानी पानी की कमी के कारण भी हो सकती है। इससे बचने के लिए होठों में नमी को बनाए रखना ही केवल एकमात्र तरीका है। नमी कम होने के कारण होंठ सूखने शुरू हो जाते हैं, जिससे बाद में होठों पर पपड़ी जम जाती है और वह फटने लगते हैं।

एक्पर्ट्स के मुताबिक शरीर के दूसरे हिस्सों के मुकाबले होठों की त्वचा अधिक पतली और सेंसेटिव होती है। मौसम में बदलाव के साथ ही शरीर में जिंक, विटामिन बी और आयरन की कमी के कारण भी होठों पर पपड़ी जमने लगती है। अगर होठों की देखभाल ना की जाए, तो उन्हें रूखापन होने लगता है। साथ ही यह होठों के फटने का कारण भी बन सकता है।

पपड़ीदार होठों से निजात पाने के लिए घरेलू उपाय:

-एलोवेरा जेल: त्वचा के लिए एलोवेरा काफी फायदेमंद है। एलोवेरा में कई तरह के पोषक तत्व मौजूद होते हैं। इसमें मौजूद एंटी-इंप्लेमेटरी गुण रूखे और फटे होठों से निजात दिलाने में कारगर हैं। बता दें, एलोवेरा में मौजूद एंजाइम में माइल्ड एक्सफोलिएटिंग गुण पाए जाते हैं। ऐसे में दिन में 2 से 3 बार एलोवेरा जेल का उपयोग करना चाहिए।

-नारियल का तेल: नारियल का तेल होठों की नमी को बनाए रखने में कारगर है। नारियल के तेल में मौजूद एंटी-इंफ्लेमेट्री गुण होठों पर पपड़ी जमने की समस्या से छुटकारा दिला सकता है। ऐसे में नारियल तेल को रूई में भिगोकर अपने होठों पर लगाएं। इसका इस्तेमाल दिन में कई बार करें। इससे आप होठों पर पपड़ी की समस्या से निजात पा सकते हैं।

-शहद: शहद का इस्तेमाल हजारों वर्षों से आयुर्वेदिक चिकित्सा पद्धति में होता आ रहा है। शहद में एंटी-इंफ्लामेटरी और एंटी-माइक्रोबियल गुण पाए जाते हैं। यह होठों को मॉइश्चराइज करने में मदद करते हैं। शहद त्वचा पर हल्के एक्सफोलिएटर की तरह काम करता है। यह त्वचा की डेड स्किन को हटाने में कारगर है।

-एवोकाडो बटर: एवोकाडो का इस्तेमाल कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स में किया जाता है। इसमें कई तरह के फैटी एसिड और एंटी-ऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं। एवोकाडो बटर को रूई की मदद से अपने होठों पर लगाएं। यह आपके सूखे और पपड़ीदार होठों को मुलायम बनाने में कारगर है।

Next Stories
1 कभी सिर्फ 500 रुपये कमाते थे ‘गुत्थी’, अब करोड़ों के हैं मालिक, जानें सुनील ग्रोवर की सफलता की कहानी
2 Fashion Tips: इन तरीकों से कैरी करें दुपट्टा, मिलेगा स्टाइलिश लुक
3 कपिल शर्मा के रिश्ते को गिन्नी चतरथ के पिता ने कर दिया था मना, दी थी ये वजह
ये पढ़ा क्या?
X