ताज़ा खबर
 

प्रेग्नेंसी में हो जाए डायरिया तो इन तरीकों से रखें ध्यान

गर्भावस्था के दौरान महिलाओं के शरीर में कई परिवर्तन होते हैं ऐसे में उन्हेंं पाचन संबंधी कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है। ऐसे में कुछ घरेलू उपायों की मदद से आप इस परेशानी से राहत पा सकते हैं।

गर्भावस्था में पाचन संबंधी परेशानियां आम होती है। ऐसे में आपको कब्ज, डायरिया, ब्लोटिंग, गैस आदि कई परेशानियां हो सकती है। खान-पान और हार्मोन असंतुलन जैसी समस्याओं के चलते गर्भवती महिलाओं को इन परेशानियों का सामना करना पड़ता है। वायरस, बैक्टीरिया, फ्लू आदि के कारण भी डायरिया हो सकता है। आइए जानते हैं कि प्रेग्नेंसी में हो जाए डायरिया तो आप किन तरीकों से ख्याल रख सकते हैं।

1.हेल्दी फूड खाएं- केला, चावल, सेब और टोस्ट आदि खाने से डायरिया शरीर को फाइबर मिलता है जिससे डायरिया की समस्या दूर होती है। इसलिए आप इन खाद्य पदार्थों का सेवन कर सकती है।

2. चीज़ का सेवन करें- चीज़ मल को नरम करने का काम करती है। अपने खाने में चीज को शामिल करें इससे आपको डायरिया की परेशानी में आराम मिलता है।

3. पर्याप्त मात्रा में पानी पीएं- डायरिया के कारण शरीर में पानी की कमी हो जाती है जिससे आपको डिहाइड्रेशन की समस्या भी हो सकती है। पर्याप्त मात्रा में पानी पीएं ताकि डिहाइड्रेशन की समस्या आपको ना हो।

4. नमक का सेवन करें- नमक और चीनी का घोल लेने से दस्त की समस्या तो कम होती ही साथ ही इलेक्ट्रोलाईट्स बैलेंस होते हैं और शरीर में सोडियम की कमी नहीं होती है।

5. चिकित्सक से परामर्श करें- इन सभी घरेलू उपायों से भी अगर आपको आराम नहीं मिल पा रहा है तो आप चिकित्सक से परामर्श जरुर करें।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 वजन घटाने में कारगर साबित हो सकती है अदरक, ऐसे करना होगा इस्तेमाल
2 कैंसर सहित कई बीमारियों से दूर रख सकता है गाजर, डाइट में कर लें शामिल
3 ठंड में मिलने वाली इन सब्जियों से बढ़ा सकते हैं त्वचा की चमक
राशिफल
X