ताज़ा खबर
 

कफ हो सकता है खतरनाक, ना करें नजरअंदाज, उपचार के लिए अपना सकते हैं ये तरीके

कफ की समस्या को कम करने के लिए आप कुछ आसान घरेलू उपचारों की मदद ले सकते हैं। इन घरेलू उपचारों को अपनाने से शरीर को किसी प्रकार का कोई नुकसान भी नहीं होता है।

कफ की समस्या दूर करने के आसान उपाय

स्वस्थ और फिट रहने के लिए आपको अपना ध्यान रखना आवश्यक होता है। कई लोगों का स्वास्थ्य उनकी दैनिक दिनचर्या के कारण खराब हो जाता है। स्वस्थ रहने के लिए लोगों को अपने सही खान-पान के साथ-साथ दैनिक दिनचर्या को भी सही रखना जरूरी होता है। बदलते मौसम की वजह से लोगों को कफ की समस्या हो जाती है। कफ एक कॉमन रिफ्लक्स एक्शन है जो वायुमार्ग को बलगम से साफ करने में मदद करता है। इस समस्या को कम करने के लिए लोग दवाइयों का सेवन करते हैं। लेकिन दवाइयों का सेवन करने के साथ-साथ लोग कई घरेलू उपचारों की भी मदद ले सकते हैं। इन घरेलू उपचारों की मदद से ना सिर्फ कफ की समस्या कम होती है बल्कि शरीर को भी कई फायदे होते हैं।

अदरक
अदरक में एंटी-इंफ्लेमेट्री गुण होता है जो एयरवेज को साफ करता है और सांस लेने में मदद करता है। रोजाना गर्म पानी में 20-40 ग्राम अदरक मिलाएं और उनका सेवन करें। इससे आपकी कफ और बलगम की समस्या कम होती है।

पिपरमिंट
पिपलमिंट में हिलींग गुण और मेंथॉल होते हैं जो गले से कफ और बलगम को साफ करते हैं और बलगम को ब्रेकडाउन भी करते हैं। 150 मिलीलिटर पानी में 2-3 बूंद पिपरमिंट का तेल डालें और उससे स्टिम लें।

नमक पानी से गार्गल
नमक पानी से गार्गल करने से कफ और बलगम कम होता है। रोजाना हल्के गुनगुने पानी में नमक मिलाकर गार्गल करें। इससे गला साफ होता है और कफ से भी राहत मिलती है।

थाइम
थाइम में एंटीऑक्सीडेंट होता है जो कफ और बलगम से राहत दिलाता है। इसके अलावा यह ब्रॉन्काइटिस की समस्या को भी कम करता है। हल्के गुनगुने पानी में थाइम को उबाल लें और उसे छान लें। हल्का ठंडा होने के बाद इसका सेवन जरूर करें। थाइम टी का सेवन भी कर सकते हैं।

 

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 एक्ट्रेस संजीदा शेख चेहरे की चमक बरकरार रखने के लिए अपनाती हैं ये आसान टिप्स
2 आकर्षक बैक के लिए ये एक्सरसाइज ट्राय कर सकती हैं महिलाएं
3 प्रियंका चोपड़ा से ऐश्वर्या तक, फिट रहने के लिए पूर्व विश्व सुन्दरियां अपनाती हैं ये टिप्स
ये पढ़ा क्या?
X