ताज़ा खबर
 

इन नेचुरल तरीकों से एसिडिटी में पा सकते हैं राहत

ज्यादा खाने से एसिडिटी की समस्या पैदा हो जाती है। इस समस्या को कम करने के लिए आप कुछ घरेलू उपायों का इस्तेमाल कर सकते हैं। जीरा, छाछ, लौंग आदि का सेवन करने से भी एसिडिटी की समस्या कम हो जाती है।

स्वाद-स्वाद में जमकर खाने से एसिडिटी होने का खतरा बढ़ जाता है ऐसे में असहजता हो ही जाती है। यह समस्या अगर लगातार बनी रहती है तो कुछ घरेलू उपायों की मदद से आप इसे ठीक कर सकते हैं। आइए जानते हैं एसिडिटी की समस्या को ठीक करने के लिए कुछ उपयोगी घरेलू उपायों के बारे में।

1. तुलसी के पत्ते- तुलसी के पत्तों में सूदिंग गुण होते हैं जो कि एसिडिटी को शांत करते हैं। एक गिलास पानी में तुलसी के कुछ पत्तों को डालकर उबालें और चाय की तरह पीने से एसिडिटी से राहत मिलती है।

2. दालचीनी- पाचनशक्ति को बढ़ाने के लिए दालचीनी काफी फायजदेमंद होती है। दालचीनी का चाय पीने से पाचनतंत्र सही रहता है और एसिडिटी की समस्या से राहत मिलती है।

3. छाछ- छाछ में लैक्टिक एसिड होता है जो कि एसिडिटी की समस्या से राहत देता है। अगर आपको हैवी खाना खाने के बाद एसिडिटी की समस्या हो जाती है तो काली मिर्च पाउडर डालकर आप छाछ का सेवन कर सकते हैं।

4. लौंग- लौंग में आयुर्वेदिक गुण होते हैं जो कि एसिडिटी को दूर करने के लिए फायदेमंद होते हैं। अपने खाने और दाल में लौंग का तड़का लगाएं जिससे स्वाद और पाचन शक्ति दोनों बढ़ती है।

5. जीरा- जीरा एसिडिटी को कम करता है साथ ही पेट दर्द को भी कम करता है। हर बार खाने के बाद पानी में जीरा उबालकर पीने से एसिडिटी की समस्या खत्म हो जाती है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App