बादाम से लेकर शहद तक; इन घरेलू उपायों से बनाएं बालों को मजबूत

स्वस्थ बालों के लिए बालों में शहद और नींबू का मिश्रण लगाएं। केले का पेस्ट भी बालों की जड़ों को उचित पोषण देता है।

healthy hair, strong hair tips, home remedies for hair
मज़बूत बालों के लिए घरेलु उपाय फायदेमंद हो सकते हैं

बालों को स्वस्थ बनाए रखना और उन्हें टूटने से बचाना हर इंसान की चाहत होती है। लेकिन प्रदूषण, तनाव, अनियमित खानपान आदि कारकों से बालों पर बुरा असर पड़ता है और वो कमज़ोर होकर टूटने लगते हैं। आज कल अधिकतर लोगों को यह परेशानी झेलनी पड़ती है। ऐसे में हम कई बार डॉक्टर के पास जाते हैं, दवाइयां लेते हैं लेकिन खानपान पर ध्यान देना भूल जाते हैं और बालों को उचित पोषण भी नहीं दे पाते। आज हम आपको कुछ घरेलू उपायों के बारे में बता रहे हैं जिन्हें अपनाकर आप अपने बालों को स्वस्थ और मजबूत बना सकते हैं।

बादाम का तेल- मज़बूत बालों के लिए बादाम  का तेल फायदेमंद माना जाता है। यह बालों की जड़ों को मजबूत बनाता है और उन्हें गिरने से रोकता है। इसमें ओमेगा थ्री एसिड और अन्य पोषक तत्व मौजूद होते हैं। इसके लिए आप बादाम के तेल को सोने से पहले हल्के हाथों से बालों की जड़ों में लगाएं और फिर सुबह  किसी हल्के शैम्पू से धो लें। आप इस प्रक्रिया को हफ़्ते में दो बार अपना सकते हैं।

शहद- शहद हमारे खाने को तो स्वादिष्ट बनाता है ही साथ ही यह बालों के लिए भी असरदार होता है। इसमें खराब बैक्टीरिया को मारने को शक्ति होती है और यह बालों की गंदगी साफ़ कर जड़ों को पोषण प्रदान करता है। इसके लिए आप एक चम्मच शहद में उसी मात्रा में नींबू का रस मिला लें और फिर मिश्रण को बालों की जड़ों में लगाएं। लगभग आधे घंटे बाद बालों को साफ पानी से धो लें। महीने में ऐसा दो या तीन बार करें, बालों को मजबूती मिलेगी।

 

केला- केले में कई खनिज जैसे पोटैशियम और मैग्नीशियम मौजूद होते हैं जो बालों को मजबूत बनाते हैं। गिरते बालों के लिए भी केले का पेस्ट लगना असरदार होता है। केले का पेस्ट बनाने के लिए आप केले को अच्छे से मैश कर लें और फिर उसे अपनी बालों की जड़ों में लगाएं। एक घंटे बाद बालों में शैम्पू कर लें। यह प्रक्रिया आप हफ्ते में एक बार अपना सकते हैं।

प्याज़ का जूस- प्याज़ का जूस झड़ते बालों को रोकने के लिए फायदेमंद होता है और यह बालों को मजबूत भी बनाता है। इसके लिए प्याज़ को छीलकर मिक्सर में हल्का पीस लें। फिर गुदे से रस को छानकर अलग कर लें और रस को बालों में लगाएं। जूस लगाकर कुछ मिनटों तक मसाज करें और आधे घंटे तक बालों को यूहीं छोड़ दें। इसके बाद अच्छे से बालों में शैम्पू कर लें।

पढें जीवन-शैली समाचार (Lifestyle News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट