ताज़ा खबर
 

Skin Care: चेहरे के ओपन पोर्स नहीं हो रहे ठीक, तो इन घरेलू उपायों का करें इस्तेमाल

Skin Care Tips: चेहरे पर मौजूद ओपन पोर्स त्वचा के अनहेल्दी होने की ओर इशारा करते हैं। यह आपके लुक और खूबसूरती को भी बिगाड़ सकते हैं। हालांकि, घरेलू उपायों के जरिए इन्हें ठीक किया जा सकता है।

Skin Care, Open Pores, Tips For Open Poresत्वचा के ओपन पोर्स को इन घरेलू उपायों से करें ठीक (फोटो क्रेडिट- इंडियन एक्सप्रेस)

बढ़ते प्रदूषण और केमिकलयुक्त ब्यूटी प्रोडक्ट्स के ज्यादा इस्तेमाल से आज के समय में लोग त्वचा संबंधी परेशानियों से जूझ रहे हैं। पिंपल्स और एक्ने के कारण त्वचा के पोर्स खुल जाते हैं, जिसके बाद चेहरे पर ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स की समस्याएं भी बनने लगती हैं। बता दें, चेहरे पर यह खुले हुए पोर्स त्वचा के अनहेल्दी होने की ओर इशारा करते हैं। यह आपके लुक और खूबसूरती को भी बिगाड़ सकते हैं।

क्या होते हैं ओपन पोर्स: शरीर में त्वचा पर छोटे-छोटे छिद्र होते हैं, जिनमें फॉलिकल तत्व मौजूद होता है। लेकिन, अगर आपकी स्किन पर बड़े पोर्स हैं, तो यह ऑयली त्वचा या जीन्स के कारण भी हो सकते हैं। यह खुले हुए छिद्र त्वचा को सूखा और डल बना सकते हैं। हालांकि, घरेलू उपायों के जरिए भी त्वचा पर मौजूद इन ओपन पोर्स से छुटकारा पाया जा सकता है।

पपीते का पैक: गर्मियों में पाया जाना वाला पपीता त्वचा के लिए काफी फायेदमंद होता है। पपीते का पैक ओपन पोर्स की समस्या को दूर करने में मदद करता है। यह त्वचा में कसाव लाने के साथ ही इसे टोन भी करता है। अपनी त्वचा से ओपन पोर्स को ठीक करने के लिए हर तीसरे दिन पपीते का पैक लगाना चाहिए। इसके लिए पके हुए पपीते को अच्छी तरह पीस लें और इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर 20 मिनट तक रखें। फिर पानी से फेस को धो लें।

अंडा और ओटमील मास्क: अंडा स्वास्थ्य के साथ-साथ आपकी त्वचा के लिए भी फायदेमंद होता है। यह ओपन पोर्स को भरने के साथ ही स्किन को ग्लोइंग भी बनाता है। इसके लिए अंडे के सफेद हिस्से में दो चम्मच ओटमील और 2 चम्मच नींबू का रस मिला लें। इस मिक्सचर को चेहरे पर लगाकर करीब आधा घंटा तक रहने दें, फिर साफ पानी से चेहरा धो लें। हफ्ते में दो बार इसका इस्तेमाल किया जा सकता है।

एलोवेरा जेल है फायदेमंद: त्वचा के लिए एलोवेरा जेल काफी फायदेमंद होता है। यह स्किन को मॉइश्चराइज करने के साथ ही फेस को ग्लोइंग भी बनाता है। साथ ही यह पोर्स को ठीक करने में भी मदद करता है। इसके लिए ताजे एलोवेरा जेल से चेहरे की कुछ देर तक मालिश करें और 10 मिनट बाद चेहरा धो लें।

Next Stories
1 जोड़ों के दर्द से हैं परेशान, तो अपने खाने में शामिल करें यह चीजें
2 तांबे के बर्तन में खाने-पीने से मोटापा हो सकता है कम, इन बीमारियों को भी रखे दूर
3 जब प्रियंका चोपड़ा ने दिखाया स्टाइलिश अंदाज, देखें एक्ट्रेस के टॉप लुक्स
ये पढ़ा क्या?
X