ताज़ा खबर
 

मच्छरों का घर में बढ़ गया है आतंक तो ये घरेलू उपाय दिला सकते हैं राहत

मौसम बदलने के साथ ही मच्छरों का आतंक भी बढ़ने लगता है। हालांकि, इन घरेलू उपायों के जरिए आप मच्छरों से छुटकारा पा सकते हैं।

mosquitoes, mosquitoes repellent, lifestyleमच्छरों से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय (फोटो क्रेडिट- इंडियन एक्सप्रेस)

गर्मियों के शुरू होते ही मच्छरों का आतंक भी बढ़ने लगता है। बदलते मौसम के साथ मच्छरों की तादाद बढ़ने लगती है। अपने साथ ये कई तरह की बीमारियां भी लेकर आते हैं। मच्छरों के कारण डेंगू, चिकनगुनिया और मलेरिया जैसी खतरनाक और जानलेवा बीमारी भी हो सकती है। ऐसे में मच्छरों को दूर करने के लिए लोग घर में स्प्रे, कॉयल या फिर लिक्विड का इस्तेमाल करते हैं।

हालांकि, आजकल स्प्रे और कॉयल से भी कोई फायदा नहीं होता। बल्कि इनसे निकलने वाला कैमिकल आपके स्वास्थ्य पर हानिकारक प्रभाव डालता है। ऐसे में मच्छरों के आतंक से बचने के लिए आप घरेलू उपायों का सहारा ले सकते हैं।

कपूर और लहसुन का करें इस्तेमाल: मच्छरों से छुटकारा पाने के लिए कपूर और लहसुन का प्रयोग फायदेमंद साबित हो सकता है। इसके लिए आप घर में कपूर को जला दें और दस मिनट के लिए घर के सभी खिड़की दरबाजे बंद कर दें। ऐसा करने से सभी मच्छर चले जाते हैं। इसके अलावा लहसुन का रस निकालकर अपने शरीर पर लगाएं या फिर घर में उसे छिड़क दें। लहसुन की तेज गंध से भी मच्छर दूर होते हैं।

लैवेंडर का करें इस्तेमाल: लैवेंडर की खुशबू यूं तो काफी अच्छी होती है, लेकिन इसका इस्तेमाल मच्छरों से छुटकारा पाने के लिए भी किया जाता है। लैवेंडर के तेल को अपने कमरे में छिड़क दें, इससे सारे मच्छर भाग जाते हैं।

नींबू और नीलगिरी का तेल: नींबू और नीलगिरी का तेल भी मच्छरों को भगाने में कारगर है। इसके लिए या तो आप इनका छिड़काव अपने घर में कर सकते हैं। या फिर अपने हाथ-पैरों पर भी नींबू और नीलगिरी के तेल को लगा सकते हैं।

अजवाइन और सरसों का तेल: मच्छरों को दूर करने के लिए सरसों के तेल में अजवाइन पाउडर मिला लें। फिर इसे किसी चीज पर लगा कर कमरे में ऊंचाई पर रख दें। इससे सभी मच्छर भाग जाते हैं।

साबुन का घोल: साबुन के घोल से भी मच्छरों से छुटकारा पाया जा सकता है। इसके लिए एक बर्तन में साबुन और पानी का घोल बना लें। फिर उसे एक जगह कोने में रख दें। इससे मच्छर पानी की ओर आकर्षित होंगे। जिसके बाद वह बुलबुले में फंसकर मर जाएंगे।

Next Stories
1 अमर सिंह चाहते थे शादी की जगह भविष्य पर ध्यान दें अखिलेश, सपा नेता ने तुरंत सुना दिया था फैसला
2 त्वचा को हाइड्रेटेड रखने के साथ-साथ चेहरे को चमकदार बनाता है एलोवेरा, इस तरह अपने रूटीन में करें शामिल
3 अपने बर्थडे पर आलिया भट्ट ने पहनी इतनी महंगी ड्रेस, कीमत जान उड़ जाएंगे होश
ये पढ़ा क्या?
X