scorecardresearch

Chia Seeds For Weight Loss: बढ़ते वजन से परेशान हैं तो चिया सीड का करें इन 3 तरीकों से सेवन, जानिए फायदे

आप चिया सीड्स का सेवन अपनी डिटॉक्स बोतल में करें आपको अतिरिक्त पोषण मिलेगा।

weight loss diet, weight control food, Chia Seeds For Weight Loss
चिया सीड्स का सेवन पानी में भीगोकर करने से पेट की गैस, कब्ज, एसिडिटी या पाचन तंत्र को ठीक करने में मदद मिलती है। photo-freepik

वजन कम करने के लिए चिया सीड का सेवन बेस्ट है। चिया बीज पोषक तत्वों का पावरहाउस है। ये छोटे बीज अगर पानी में डालें तो ये फूल जाते हैं और इनके पोषक तत्वों में इज़ाफा होता है। जो लोग बढ़ते वजन से परेशान हैं वो चिया सीड का सेवन करें। इनके पोषक तत्वों की बात करें तो इसमें बहुत सारे फाइबर और कैलोरी मौजूद होती हैं। 30 ग्राम चिया सीड्स में 5 ग्राम प्रोटीन, 10 ग्राम फाइबर और 138 कैलोरी होती है। ये बीज ओमेगा 3 फैटी एसिड, फास्फोरस, मैग्नीशियम और कैल्शियम का भी समृद्ध स्रोत हैं।

सेहत के लिए फायदेमंद इस आयुर्वेदिक जड़ी बूटी का खाली पेट सेवन करने से फायदा होता है। इसका सेवन पानी में भीगोकर करने से पेट की गैस, कब्ज, एसिडिटी या पाचन तंत्र को ठीक करने में मदद मिलती है। वजन कम करने के लिए ये बेहतरीन फूड है। आइए जानते हैं कि वजन कम करने के लिए चिया सीड का सेवन कैसे करें।

चिया सीड किस तरह करते हैं वजन कंट्रोल: अमेरिकन जर्नल ऑफ मेडिसिन में छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक 100 ग्राम चिया सीड्स में करीब 16.5 ग्राम प्रोटीन, 34.4 ग्राम डाइटरी फाइबर, 7.7 मिली ग्राम आयरन और 335 मिलीग्राम मैग्नीशियम होता है। तथा इसमें पर्याप्त मात्रा में फैटी एसिड पाया जाता है। चिया के बीजों को पानी में भिगोने पर ये पानी को अधिक ऑब्जर्व करते हैं। इनका सेवन करने से ये धीरे धीरे पचते हैं, जिससे ज्यादा देर तक पेट भरा हुआ महसूस करता है। वज़न कम करने के लिए बेहतरीन फूड है चिया सीड।

चिया पुडिंग: चिया पुडिंग बनाने के लिए सबसे पहले बीजों को पानी में भिगो दें। बीज अच्छी तरह से भीगने के बाद उसमें दूध डालें। यदि आप गाढ़ी पुडिंग चाहते हैं तो अधिक चिया बीज डालें। इसे और टेस्टी बनाने के लिए इसमें वनीला या अपनी पसंद की कोई भी चीज़ डालें। इसे कटे हुए मेवों से सजाएं। इसे सुबह या खाने के बाद मिठाई के रूप में खाएं वजन कंट्रोल रहेगा। इसे खाने के बाद लम्बे समय तक भूख नहीं लगेगी।

चिया सीड्स को इस तरह बनाएं एनर्जेटिक: आप घर पर ढेर सारे चिया सीड्स से एनर्जी बार बना सकते हैं। एक बाउल में बादाम, अखरोट, तिल, चिया सीड्स, पिस्ता, कद्दू के बीज, कद्दूकस किया हुआ नारियल, शहद, इलायची, ओट्स लें। पहले से भीगे हुए खजूर को बिना पानी डाले ब्लेंड कर लें। अब सभी चीजों को बिना इलायची और शहद के धीमी आंच पर भून लें। पिसे हुए खजूर को धीमी आंच पर गाढ़ा होने तक पकाएं, खजूर के पेस्ट में भुनी हुई सामग्री, शहद और इलायची मिलाएं। आंच बंद कर दें और पेस्ट को एक प्लेट में निकाल लें। ठंडा होने पर इसे एक एयरटाइट कंटेनर में स्टोर करें।

डिटॉक्स वॉटर में चिया सीड्स: गर्मी का मौसम है और आपके पास खीरा, नींबू और जड़ी बूटियों के साथ ही डिटॉक्स पानी की अतिरिक्त बोतल होनी चाहिए। आप चिया सीड्स का सेवन अपनी डिटॉक्स बोतल में करें आपको अतिरिक्त पोषण मिलेगा। पोषक तत्वों से भरपूर चिया डिटॉक्स वॉटर बॉडी को डिटॉक्ट करेगा और वजन को कंट्रोल करेगा।

पढें जीवन-शैली (Lifestyle News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट