ताज़ा खबर
 

World Obesity Day 2018: वजन घटाने में काफी मददगार हैं ये 4 डिशेज, जानें पाक विधि

World Obesity Day 2018: असंयमित खान-पान तथा शारीरिक श्रम में कमी की वजह से मोटापा आज के दौर की सबसे आम समस्याओं में से एक है।

World Obesity Day 2018: लोग वजन घटाने के लिए डाइटिंग का सहारा लेने लगते हैं और खाना-पीना छोड़ देते हैं। यह वजन घटाने का हेल्दी तरीका नहीं है। (फोटो सोर्सः freepik.com)

World Obesity Day 2018: आज विश्व मोटापा दिवस (World Obesity Day) है। मोटापे और इससे होने वाली बीमारियों के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए हर साल 11 अक्टूबर को दुनिया भर में मोटापा दिवस मनाया जाता है। असंयमित खान-पान तथा शारीरिक श्रम में कमी की वजह से मोटापा आज के दौर की सबसे आम समस्याओं में से एक है। ऐसे में लोग वजन घटाने के लिए डाइटिंग का सहारा लेने लगते हैं और खाना-पीना छोड़ देते हैं। यह वजन घटाने का हेल्दी तरीका नहीं है। इसके लिए आपको एक खास डाइट प्लान बनाना चाहिए जिसमें कम कैलोरी वाले फूड्स मौजूद हों और जिनसे फैट बर्न होने में भी मदद मिले। आज हम आपके लिए 4 ऐसी ही हेल्दी डिश की रेसिपी लेकर आए हैं। ये बनाने में भी आसान होते हैं और स्वाद तथा सेहत से भरपूर होते हैं। वजन में कमी लाने की कोशिश करने वाले लोगों के लिए डाइट का यह बेहतर विकल्प साबित हो सकते हैं।

गेंहू के आटे की पौष्टिक रोटी – इसे बनाने के लिए आपको गेहूं और बेसन के आटे, उबले आलू, हरी मिर्च, पालक, गाजर, दही और नमक की जरूरत होगी। सबसे गेहूं के आटे और बेसन को चालकर गूथ लें। आलू को उबालकर मैश कर लें और इसमें बारीक कटी हरी मिर्च, पालक, गाजर, दही और नमक मिलकार रोटी में भरकर सेक लें। आपकी हेल्दी और पौष्टिक रोटी तैयार है। आप इसे गर्मागर्म रोटी दही या चटनी के साथ सर्व करें और सेवन करें।

ब्रोकली का पराठा – इसके लिए आप हल्दी पाउडर, गरम मसाला, हरी मिर्च, आटा, प्याज, ब्रोकली, लहसुन और नमक तैयार रखें। सबसे पहले हल्दी पाउडर, गर्म मसाला और हरी मिर्च को मिलाकर पेस्‍ट बना लें। अब एक कटोरी में आटा, कटे प्याज, कटी ब्रोकली, लहसुन और नमक मिला लें। इसके बाद इसमें हल्‍दी, गर्म मासाला और हरी मिर्च मिलाकर पानी की मदद से आटे की तरह गूंथ लें। अब इसे चपाती की तरह बेलें और पराठे की तरह पका लें।

बीन्स की सलाद – इसके लिए आपको बीन्स, नमक, लाल मिर्च, तिल की जरूरत होगी। सबसे पहले बीन्स को तिरछा 2 बराबर भागों में काट लें। अब इनमें नमक और लाल मिर्च डालकर भाप में पकाएं। अब तेल में तिल डालकर भूनें। इसके बाद इसमें स्टीम्ड बीन्स भी डालकर भून लें। बीन्स और तिल की सलाद तैयार है।

ब्रेड उपमा – जीरा, हरी मिर्च, प्याज, टमाटर, ब्रेड, धनिया और नमक की मदद से आप ब्रेड उपमा बना सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले एक पैन में तेल गर्म करें। अब इसमें जीरा, 2 कटी हुई हरी मिर्च, 1 कटा हुआ प्याज, 1 कटा हुआ टमाटर, नमक, 2 कप ब्रेड के टुकड़े डालकर 2 मिनट तक पकाएं। अब हरा धनिया और हरी मिर्च के साथ गार्निश कर परोसें।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App