ताज़ा खबर
 

नवरात्रि स्पेशल- इस तरह बनाएं दही वाले आलू

अगर आप दुर्गा पूजा मनाने वाले अपने बंगाली दोस्तों के लिए कुछ अलग हटकर खाना बनाने की सोच रहे हैं और आपको कुछ समझ नहीं आ रहा है तो चिंता मत कीजिए हम हैं न। आज हम आपके लिए ताज महल होटल में काम करने वाले शेफ राजेश सिंह की स्पेशल रेसिपी लेकर हाजिर हैं।

इस सीजन अपने दोस्तों को खिलाएं दही वाले आलू। Image Source: Indian Express

नवरात्रि शुरू हो चुकी है। ऐेसे में व्रत रखने वाले लोगों के लिए हमें घर में अलग से खाना बनाना पड़ता है। अगर आप इस सीजन कुछ अलग हटकर करना चाहते हैं या खाना बानने के उन्हीं नियमों को तोड़ना चाहते हैं तो उसका उपाय लेकर हम आपके सामने मौजूद हैं। वैसे तो आपके पास बहुत सारे ऑप्शन मौजूद होंगे। इसके अलावा बाजार में भी नवरात्रि स्पेशल थाली उपलब्ध है। जो आपको स्वस्थ रखने का वादा करती है। अगर आप दुर्गा पूजा मनाने वाले अपने बंगाली दोस्तों के लिए कुछ अलग हटकर खाना बनाने की सोच रहे हैं और आपको कुछ समझ नहीं आ रहा है तो चिंता मत कीजिए हम हैं न। आज हम आपके लिए ताज महल होटल में काम करने वाले शेफ राजेश सिंह की स्पेशल रेसिपी लेकर हाजिर हैं। आइए जानते हैं नवरात्रि स्पेशल दही वाले आलू की रेसिपी के बारे में:

सामग्री
2 मध्यम आकार में कटे हुए आलू
एक कप योगहर्ट
एक कप पानी
एक चम्मच जीरा
एक चौथाई चम्मच हल्दी
एक चमम्च सौंफ
आधा चम्मच गरम मसाला
आधी इंच अदरक
एक चौथाई चम्मच सूखा हुआ अदरक पाउडर
एक चम्मच तेल या घी
काला नमक स्वादानुसार

तरीका
सबसे पहले आलू को उबाल लें। उन्हें छीलकर क्यूब शेप में काट लें।
तेल या घी को गर्म करें। उसमें सबसे पहले जीरा डालें।
इसके बाद अदरक डालें और कुछ देर सेकेंड तक फ्राई करें।
अब क्यूब शेप के आलू को डालें। इसे 2-3 मिनट तक तलें।
अब इसमें सभी बची हुए सामाग्री डाल दें। पानी मिलाकर दुबारा चलाएं। इसके बाद नमक मिला दें।
ग्रेवी के गाढ़े होने तक छोड़ दें।
ठंडा होने पर सर्व करें।

बता दें कि 1 अक्टूबर से शारदीय नवरात्र शुरू हो चुके हैं। अश्विन माह में आने वाले इन नवरात्रों में विशेष बात यह है कि इस बार नवरात्र नौ दिन की जगह दस दिन के होंगे। 01 अक्टूर से शुरू होकर 10 अक्टूबर तक चलने वाले नवरात्रों में देवी दुर्गा के विभिन्न रुपों की पूजा की जाएगी। दरअसल 10 दिन के नवरात्र होने का कारण है कि इस बार प्रतिपदा तिथि दो दिन की है।

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App