ताज़ा खबर
 

Eid Recipe: ईद पर सेवइयों से कुछ अलग बनाना चाहते हैं तो ट्राइ कीजिए ये खास रेसिपी

त्योहार और पकवानों का बहुत पुराना नाता है। हर त्योहार के लिए अलग-अलग स्वादिष्ट पकवान चलन में होते हैं।

सेवई की बर्फी

त्योहार और पकवानों का बहुत पुराना नाता है। हर त्योहार के लिए अलग-अलग स्वादिष्ट पकवान चलन में होते हैं। जल्दी ही ईद आने वाली है। इस त्योहार का खास पकवान होती है सेवई। इस ईद पर अगर आप सेवई से कुछ अलग बनाना चाहते हैं तो आज हम आपके लिए एक खास डिश की रेसिपी लेकर आए हैं। यह एक बहुत ही बढ़िया फेस्टिवल डिज़र्ट है। सेवई की बर्फी रोस्टड सेवई, चीनी, दूध और खोए से तैयार की जाती है। ड्राई फ्रूट्स इसके स्वाद को और भी बढ़ा देते हैं। तो चलिए जानते हैं कि सेवई की बर्फी बनाने की पाक-विधि क्या होती है।

सेवई की बर्फी की सामग्री –

200 ग्राम सेवई
100 ग्राम देसी घी
30 ग्राम पिस्ता
40 ग्राम बादाम
25 ग्राम किशमिश
250 ml (मिली.) दूध
120 ग्राम खोया
100 ग्राम चीनी

सेवई की बर्फी बनाने की विधि – एक पैन में सेवई को ड्राई रोस्ट करें। इसमें देसी घी डालें और इसे एक मिनट के लिए टॉस करें। इस पर दूध डालें और इसमें उबाल आने दें। अब इसमें खोया, चीनी डालें और इसे तब तक टॉस करें जब तक यह पूरी तरह मिक्स न हो जाएं और साथ ही इसमें गाढ़ा न हो जाए। इसे एक ट्रे में सेट करें। इस पर नट्स, ड्राई फ्रूट्स और सिल्वर वर्क लगाएं। ठंडा होने के बाद इसे पीस करके सर्व करें।

HOT DEALS
  • Lenovo K8 Plus 32 GB (Venom Black)
    ₹ 8199 MRP ₹ 11999 -32%
    ₹410 Cashback
  • Honor 9 Lite 64GB Glacier Grey
    ₹ 15220 MRP ₹ 17999 -15%
    ₹2000 Cashback

https://www.jansatta.com/lifestyle/weight-loss-gain-hindi/

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App