ताज़ा खबर
 

गर्मियों में पानी की कमी की पूर्ति करेंगी ये ड्रिंक, सेहत के लिए हैं बेहद फायदेमंद

अगरआप कोल्ड ड्रिंक से हो गये है बोर, तो इन ड्रिंक्स को भी ट्राई करें

यह फोटो प्रतीक के रूप में प्रयोग की गई है

गर्मियों में शरीर में पानी की कमी होने की समस्या आम है। ऐसे में पानी की कमी पूरी करने के लिए हम अन्य पेय पदार्थों का भी सहारा ले सकते हैं। पानी की जगह किन्हीं दूसरे पेय पदार्थों का सेवन कर सकते हैं। इससे आपको स्वाद को मिलेगा ही, साथ ही आपके शरीर में पानी की कमी भी पूरी हो जाएगी। इसके अलावा आपके शरीर को कई और मिनरल्स भी मिलेंगे, जो कि आपको स्वस्थ रखेंगे। आज हम आपको बताने जा रहे हैं चार ऐसे ही अनोखी ड्रिंक्स है, जिनका सेवन आप गर्मियों में कर सकते हैं।

आम पना- यह गर्मियों में पीए जाने वाला सबसे पसंदीदा पेय पदार्थ है, जिसे लोग बहुत मजे से पीते हैं। इससे लू से बचाव भी होता है।

सामग्री-
कच्चा आम- 2
काला और उजला नमक- स्वादानुसार
भुना हुआ जीरा- ½ चम्मच
चीनी- ½ चम्मच

बनाने की विधि-
सबसे पहले आम को उबाल लें और फिर ठंडा होने के बाद इसके गूदे को अच्छे से निकाल कर मसल लें। अब एक बर्तन में ठंडा पानी, नमक, चीनी, भुना और पीसा हुआ जीरा और आम के गूदे को इसमें डालकर अच्छे से मिक्स कर लें। इसके बाद यह अनोखी ड्रिंक आप पी सकते हैं।

जल जीरा – गर्मी में जल जीरा पीने से न केवल ठंड़क और ताजगी मिलती है बल्कि यह पेट के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है।

सामग्री
पुदीना के पत्ते – ½ कप
धनिया के पत्ते – ½ कप
नींबू- 1
थोड़ा सा अदरक
हींग- चुटकी भर
काली मिर्च – ½ चम्मच
भुना जीरा- 2 चम्मच
चीनी- 2 छोटी चम्मच
काला और सफ़ेद नमक- स्वादानुसार
रायते वाली बूंदी- 3 से 4 चम्मच

बनाने की विधि- पुदीना और धनियां को अच्छी तरह साफ करके धो लें। अब धनियां, पुदीना, अदरक, काली मिर्च, भुना जीरा, चीनी, हींग, काला नमक और सादा नमक को थोड़ा सा पानी डाल कर अच्छे से पीस लें। अब इसे एक बर्तन में निकाल लें और इसमें ठंडा पानी, नींबू और बूंदी डालकर सर्व करें।

बटर मिल्क – गर्मी के दिनों में आपके पेट के लिए बटर मिल्क काफी अच्छा माना जाता है।

सामग्री
दही- 100 ग्राम
पुदीना- 15 से 20 पत्ते
काला और सफेद नमक- स्वादानुसार
हरी मिर्च- 1
भूना हुआ जीरा- ½ छोटा चम्मच

बनाने की विधि
सबसे पहले सारी सामग्री को ठंडा पानी डालकर अच्छे से पीस लें। उसके बाद इसे ग्लास में निकाल कर ऊपर से पुदीने की थोड़ी से पत्ते डालकर सर्व करें।

सत्तू- सत्तू पेट की गर्मी को शांत करता है इसलिए इसे ‘स्‍टमक कूलेंट’ भी कहते है। यूं तो बाजार में सत्तू उपलब्‍ध होता है। लेकिन आप इसे स्‍वयं घर पर भी बना सकते है।
सामग्री
जौ, चना गेहूं (अपने हिसाब से ले लें)
नमकीन और नमक

बनाने की विधि-
जौ, चना, गेहूं को बराबर मात्रा में मिक्स करके पिसवा लें और इसे पानी में मिलाकर पीये। स्‍वादनुसार आप इसे नमकीन या मीठा बना सकते हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App