ताज़ा खबर
 

ब्रेकफास्ट से लेकर डिनर तक, व्रत में ऐसे रखें अपना डाइट प्लान, नहीं होगी कमजोरी

नवरात्र व्रत हो या कोई और उपवास हो, सबमें व्रती लोगों की सबसे बड़ी चिंता होती है कि व्रत के दौरान भी किस तरह से शरीर में पोषक तत्वों की आवश्यक मात्र की आपूर्ति होती रहे।

व्रत में अनाज और नमक सहित कई खाद्य पदार्थों का सेवन निषेध होता है। ऐसे में सेहतमंदी के लिए क्या खाएं और क्या न खाएं का सवाल आम है।

नवरात्र व्रत हो या कोई और उपवास हो, सबमें व्रती लोगों की सबसे बड़ी चिंता होती है कि व्रत के दौरान भी किस तरह से शरीर में पोषक तत्वों की आवश्यक मात्र की आपूर्ति होती रहे। चूंकि व्रत में अनाज और नमक सहित कई खाद्य पदार्थों का सेवन निषेध होता है। ऐसे में सेहतमंदी के लिए क्या खाएं और क्या न खाएं का सवाल आम है। आज हम आपको व्रत में ब्रेकफास्ट से लेकर डिनर तक का डाइट प्लान बताने वाले हैं। जिससे व्रत में भी आप शरीर के लिए आवश्यक तत्वों की आपूर्ति आसानी से कर सकते हैं।

ब्रेकफास्ट – व्रत के दिन ब्रेकफास्ट में शकरकंद, नींबू, बनाना या चीकू शेक के साथ लिया जा सकता है। इसके अलावा मिल्क शेक में बादाम, दालचीनी और किशमिश भी मिलाकर भी सेवन कर सकते हैं। अब चूंकि यह व्रत का दिन है तो इसलिए इन दोनों में से कोई एक ही विकल्प का चयन करें तो बेहतर होता है।

दोपहर में – ब्रेकफास्ट और लंच के बीच आप नारियल पानी, कोई भी मौसमी फल या जीरा, पुदीना और काली मिर्च के साथ बटर मिल्क का सेवन कर सकते हैं। आपको इनमें से कोई एक विकल्प पर ही विचार करना चाहिए।

लंच – लंच के वक्त आप सब्जी के साथ भुने हुए समा के चावल, सब्जी रायता, पनीर या कद्दू की सब्जी के साथ सिंघाड़े की चपाती में से कोई एक डिश चुन सकते हैं। साथ ही इसके साथ सलाद का भी सेवन किया जा सकता है।

लंच के बाद – लंच के कुछ देर बाद अगर आपको फिर भूख लगती है और आप समझ नहीं पाते कि क्या खाएं तो ऐसे में आपको जलजीरा या फिर एक कप ग्रीन टी पीना चाहिए।

एवनिंग स्नैक्स – शाम के स्नैक्स में चाय के साथ आधा कटोरा भुना हुआ मखाना खाया जा सकता है। व्रत में स्नैक्स के रूप में यह एक बेहतर ऑप्शन है।

डिनर – डिनर में एक गिलास दूध के साथ ताजे फल, दही के साथ स्ट्रॉबेरी या कच्चे केले की सब्जी में से कोई एक चीज खाई जा सकती है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App