ताज़ा खबर
 

रेसिपीः बहुत जल्दी और आसानी से बनता है गोभी मसाला, जानें क्या है पाक विधि

तो चलिए, जानते हैं कि क्या है गोभी मसाला बनाने की पाक विधि।

गोभी मसाला बनाने की पाक विधि

गोभी हर घर में पाई जाने वाली सब्जी है। इसमें कई तरह की सब्जियां मिलाकर अलग-अलग डिशेज तैयार किए जाते हैं। सिर्फ स्वाद की दृष्टि से ही नहीं बल्कि सेहत की नजर से भी गोभी एक महत्वपूर्ण सब्जी है। इसमें प्रोटीन, कैल्शियम, फास्फोरस, विटामिन ‘ए’, ‘सी’ तथा निकोटीनिक एसिड जैसे पोषक तत्व पाए जाते है। गोभी का अचार भी बनाया जाता है। लेकिन आज हम आपको गोभी से बनने वाली एक बेहद ही आसान सब्जी की पाक विधि के बारे में बताने जा रहे हैं। जब भी कभी आप जल्दी में हों और आपको तुरंत खाना तैयार करना हो तो आप इसे बना सकते हैं। इस डिश का नाम है गोभी मसाला। तो चलिए, जानते हैं कि क्या है गोभी मसाला बनाने की पाक विधि।

सामग्री –

एक मध्यम आकार की फूलगोभी
एक चम्मच जीरा
दो कटा हुआ प्याज
डेढ़ चम्मच अदरक-लहसुन का पेस्ट
2-4 कटी हुई हरी मिर्च
एक चम्मच नमक
एक चौथाई चम्मच लाल मिर्च पाउडर
एक चौथाई चम्मच गरम मसाला
दो चम्मच कसूरी मेथी के पत्ते
आधा कप दही
एक टमाटर कटा हुआ
शिमला मिर्च कटा हुआ

HOT DEALS
  • Apple iPhone 7 32 GB Black
    ₹ 41999 MRP ₹ 52370 -20%
    ₹6000 Cashback
  • Apple iPhone 7 32 GB Black
    ₹ 41677 MRP ₹ 50810 -18%
    ₹0 Cashback

पाक विधि – एक बर्तन में तेल गर्म करें और फिर इसमें कटी हुई गोभी डाल दें। अब इसे हल्का भूरा होने तक भूनें। उसके बाद इसे तेल से निकालकर किसी बर्तन में रख दें। एक फ्लैट कड़ाही में दो चम्मच तेल डालकर उसमें जीरा और कटा प्याज मिलाएं और तब तक पकाते रहें जब तक प्याज पारदर्शी न हो जाए। अब इसमें लहसुन-अदरक पेस्ट, हरी मिर्च, नमक, मिर्च पाउडर, गरम मसाला, सूखे मेथी के पत्ते और दही मिलाएं। दो मिनट तक इसे पकाएं। अब इसमें कटा हुआ टमाटर औऱ शिमला मिर्च मिलाएं। एक दो मिनट तक फ्राई करें। अब इस मिश्रण में गोभी को मिला दें और कम आंच पर तब तक पकाएं जब तक मसाला सब्जी में अच्छी तरह से मिल न जाए। बाद में आंच से उतारकर सर्व करें।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App