read here benefits of pomegranate peels tea - स्किन कैंसर रोकती है अनार के छिलकों से बनी चाय, दिल के रोगों से भी रखती है दूर, जानें क्या है पाक विधि - Jansatta
ताज़ा खबर
 

स्किन कैंसर रोकती है अनार के छिलकों से बनी चाय, दिल के रोगों से भी रखती है दूर, जानें क्या है पाक विधि

पोषक तत्वों से भरपूर अनार के फायदों के बारे में हम सब जानते हैं लेकिन क्या आपको उसके छिलकों के फायदों के बारे में पता है?

अनार के छिलकों में फल से ज्यादा एंटी-ऑक्सीडेंट्स होते हैं।

पोषक तत्वों से भरपूर अनार के फायदों के बारे में हम सब जानते हैं लेकिन क्या आपको उसके छिलकों के फायदों के बारे में पता है? अनार के छिलकों में फल से ज्यादा एंटी-ऑक्सीडेंट्स होते हैं। यह कैंसर और दिल की गंभीर बीमारियों को रोकने में सक्षम होता है। अनार के छिलकों में उसके दानों के बराबर विटामिन सी पाया जाता है। ऐसे में आपको अनार के छिलकों को फेंकने की बजाय आप उनका इस्तेमाल चाय बनाने में कर स्वास्थ्य लाभ ले सकते हैं।

कैसे बनाएं चाय – अनार के छिलकों से चाय बनाने के लिए सबसे पहले छिलके सुखा लीजिए। अब ब्लैंडर की मदद से उसका पाउडर बना लीजिए और कंटेनर में रख लीजिए। अब आपको जब भी चाय पीने का मन हो तो पानी गर्म करके एक चम्मच पाउडर उसमें मिला लीजिए। स्वाद बढ़ाने के लिए नींबू और शहद का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

क्या होंगे फायदे

1. अनार के छिलकों में उसके दानों से ज्यादा फ्लेवोनॉइड्स होता है। इसके अलावा यह एंटी-ऑक्सीडेंट्स का भी प्रचुर भंडार है। अनार के छिलकों की बनी चाय पीने से कोलेस्ट्रॉल कम रहता है और ब्लड प्रेशर भी नियंत्रित रहता है। ऐसे में यह दिल की बीमारियों से आपको दूर रखने में कारगर है।

2. अनार के चाय से आपके चेहरे पर चमक आ सकती है। इससे आप बढ़ती उम्र के लक्षणों को टालने में सफल हो सकते हैं। अनार के छिलके से बनी चाय पीने से शरीर में फ्री रेडिकल्स कम होते हैं जिससे चेहरे पर झुर्रियां नहीं होती हैं।

3. तमाम अध्ययनों में यह बताया गया है कि अनार के छिलकों में कुछ ऐसे भी तत्व होते हैं जो स्किन कैंसर को रोकने में मददगार होते हैं। ऐसे में अनार के छिलकों की चाय आपको कैंसर जैसी घातक बीमारी से भी बचा सकती है।

4. पाचन शक्ति को बेहतर बनाने में भी अनार के छिलकों की चाय बेहद लाभकारी है। डायरिया रोग में अनार के छिलकों की चाय पीने से काफी लाभ होता है।

https://www.jansatta.com/lifestyle/weight-loss-gain-hindi/

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App