ताज़ा खबर
 

Ramzan 2018 Iftar Recipes: सहरी में खाइए ओट्स से बनी ये 4 डिसेज, दिन भर रहेंगे एनर्जेटिक

सहरी के वक्त आप कुछ भी खा सकते हैं। ऐसे में इस दौरान आपको कुछ ऐसी चीजें खानी चाहिए जो आपको दिन भर एनर्जेटिक रख सके।

ओट्स

रमजान के महीने में दिन भर लोग रोजा रखते हैं। इस दौरान दिन भर कुछ खाना नहीं होता। सहरी के वक्त आप कुछ भी खा सकते हैं। ऐसे में इस दौरान आपको कुछ ऐसी चीजें खानी चाहिए जो आपको दिन भर एनर्जेटिक रख सके। ओट्स ऐसे में आपके लिए बेहतर विकल्प हो सकते हैं। यह फाइबर से भरपूर होते हैं जिससे आपको दिनभर भूख नहीं लगती। ओट्स से बनने वाले कुछ व्यंजन बनाने में बेहद आसान होते हैं। आइए जानते हैं ऐसी ही कुछ डिशेज-

ओट्स से बनने वाली डिशेज-

1. रात में सोने से पहले 2 बड़े चम्मच रोल्ड ओट्स लें और इसमें थोड़ा शहद, 2 चम्मच दही और 2 चम्मच कोकोनट मिल्क डालें। इसे अच्छे से मिला लें और फिर इसमें ऊपर से अपने मनपसंद फल और नारियल के टुकड़े डालकर सजाएं। इसे रात भर के लिए फ्रिज में ठंडा होने के लिए रख दें और सुबह खाएं।

2. ऐसी ही एक और डिश है जिसे बनाना बेहद आसान है। इसे बनाने के लिए 2 चम्मच ओट्स और 2 चम्मच दही आपस में मिलाएं और फिर उसमें 2 चम्मच बादाम मिल्क, थोडा सा शहद, सेब के टुकड़े, सूखे बेरी और दालचीनी पाउडर डालकर अच्छे से मिला लें और फ्रिज में ठंडा करके खाएं।

3. बादाम का इस्तेमाल ओट्स के साथ कर बेहतरीन डिश बनाई जा सकती है। इसे बनाने के लिए 2 चम्मच ओट्स, 2 चम्मच दही, 2 चम्मच बादाम मिल्क को आपस में मिलाएं और उसमें कटे हुए बादाम, कटे हुए केले के टुकड़े और थोड़ा-सा शहद मिलाएं। इसे भी फ्रिज में ठंडा करके खाएं। ये डिश आपको पूरे दिन एनर्जी से भरपूर रखती है।

4. सुबह सुबह अंजीर का सेवन आपको दिन भर तरोताजा रखता है। इसे भी ओट्स के साथ इस्तेमाल कर सेवन कर सकते हैं। इस डिश को बनाने के लिए 2 चम्मच ओट्स, 2 चम्मच दही, 2 चम्मच बादाम मिल्क और थोडा सा शहद को आपस में मिलाएं और उस मिश्रण में ताजे अंजीर डालें। आप उसमें अपनी पसंद के ड्राई फ्रूट्स भी अलग से डाल सकते हैं।

https://www.jansatta.com/lifestyle/weight-loss-gain-hindi/

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App