ताज़ा खबर
 

Navratri Vrat Vidhi, Fast Recipes: रखा है नवरात्रि व्रत तो जान लें फास्ट की ये शानदार रेसिपी

Navratri 2019 Vrat Vidhi, Fast Recipes: इस आर्टिकल में हम आपको नवरात्रि के दौरान की जानें वाली फास्टिंग में क्या खाएं उसकी आसान रेसिपी बताएंगें।

navratri, navratri vrat, navratri 2019, navratri recipes, navratri fast, navratri fast recipes, navratri vrat recipes, navratri maa durga, maa durga puja, navratri 2019 recipes, navratri newsNavratri Fast Recipes: नवरात्रि के मौके पर यहां से लें ये रेसिपी

Navratri Vrat Vidhi, Fast Recipes: नवरात्रि भारत में हिंदुओं द्वारा बहुत धूमधाम और उल्लास के साथ मनाया जाने वाला एक प्रमुख त्योहार है। इस त्योहार में, लोग देवी दुर्गा के नौ अलग-अलग रूपों की पूजा करते हैं जो पवित्रता, शक्ति और दिव्यता का प्रतीक हैं। शब्द ‘नवरात्रि’ का अर्थ है ‘नौ रातें’। यह साल का सबसे लंबा हिंदू त्योहार है, जो नौ रातों और दस दिनों का होता है। इस साल नवरात्रि 29 सितंबर से शुरु होकर 8 अक्टूबर को खत्म हो जाएगी। कई लोग दुर्गा मां के लिए नौ दिन का फास्ट रखते हैं तो कई पहला और अष्टमी का फास्ट रखते हैं। इस आर्टिकल में हम आपको नवरात्रि के दौरान की जानें वाली फास्टिंग में क्या खाएं उसकी आसान रेसिपी बताएंगें। इन फूड्स को खाने के बाद ऊर्जावान महसूस करेंगे और आपको थकावट भी नहीं होगी।

चटपटे नमकीन फलाहारी कुट्टू चॉप्स:

सामग्री:
– 2 आलू
– 4 कच्चा केला
– 100 ग्राम पनीर
– 1 चम्मच अदरक
– 1 चम्मच सेंधा नमक
– 1 चम्मच पुदिना पाउडर
– 1 चम्मच हरी मिर्च
– धनिया
– तेल
– 1/2 कप साबूदाना का आटा

बनाने का तरीका:
सबसे पहले पनीर को डीप फ्राई कर लें। अब केला और आलू को उबाल लें। इसके अलावा उबले केले और आलू में अदरक, सेंधा नमक, पुदिना पाउडर, हरी मिर्च, बारिक कटा धनिया और साबूदाना का आटा अच्छी तरह मिला लें। इसे गोली की तरह बना लें और हथेली पर रखने दबाएं। इसके बाद इसपर एक पनीर का टुकड़ा रखें और उसे अच्छी तरह कवर कर लें। इस गोली को डीप फ्राई करें। हरी चटनी के साथ आप इन बॉल्स को परोशें।

नवरात्रि के फास्ट के दौरान चटपटे नमकीन फलाहारी कुट्टू चॉप्स आपको ना सिर्फ स्वाद देंगे बल्कि आपको ऊर्जावान रखने में भी मदद करेंगे। इसके अलावा इन्हें खाने से आपको कई पोषक तत्व भी मिलेंगे जो शरीर को हेल्दी रखने में मदद करेंगे। इस खाने को खाने से आपका पेट लंबे समय तक भरा रहेगा और आपको बार-बार खाने की क्रेविंग नहीं होगी।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Ganesh chaturthi 2019, Modak Recipe in Hindi: गणेश के जन्मोत्सव पर घर पर बनाएं उनका प्रिय मोदक, जानें विधि
2 Healthy Drinks : गुलाबी चाय जितनी टे​स्टी उतनी ही सेहतमंद, जानिए कैसे बनाएं
3 दाना-पानी: त्योहारों पर विशेष
ये पढ़ा क्या?
X