ताज़ा खबर
 

Ganesh chaturthi 2019, Modak Recipe in Hindi: गणेश के जन्मोत्सव पर घर पर बनाएं उनका प्रिय मोदक, जानें विधि

Modak recipe in hindi/Modak Prasad for Ganesh Chaturthi: अगर आप इस गणेश चतुर्थी गणपति भगवान को अपने हाथ से बनें मोदक का भोग लगाना चाहते हैं तो इस आसान से तरीके से आप घर पर ही मोदक बना सकते हैं।

Author Updated: September 2, 2019 11:17 AM
Ganesh chaturthi 2019: मोदक बनाने की विधि

Ganesh Chaturthi 2019, Modak Recipe in Hindi, Bhog/Modak/Prasad: इस साल गणेश चतुर्थी 2 सितंबर को मनाई जाएगी। दो सितंबर को ही लोग भगवान गणेश की मूर्ति स्थापति करेंगे और अगले 10 दिन तक गणेश उत्सव धूम-धाम से सेलिब्रेट करेंगे। जैसा कि हममें से कई लोगों को इस बात की जानकारी है कि भगवान गणेश को गजदंत, गजानन, गजमुख जैसे और भी कई नामों से जाना जाता है। गणेश चतुर्थी का त्योहार भगवान गणेश के जन्मोत्सव के रूप में मनाया जाता है। हर साल हिन्दू पंचाग के भाद्रपद मास शुक्ल पक्ष की चतुर्थी को गणेश चतुर्थी मनाया जाता है। इस दिन लोग गणपति भगवान को प्रसाद के रूप में मोदक का भोग लगाते हैं। मोदक गणपति भगवान का सबसे प्रिय भोग है।

मोदक बनाना आसान होता है और आप घर पर ही इसे बना सकते हैं। अगर आप इस गणेश चतुर्थी गणपति भगवान को अपने हाथ से बनें मोदक का भोग लगाना चाहते हैं तो इस आसान से तरीके से आप घर पर ही मोदक बना सकते हैं-

मोदक प्रसाद बनाने की सामग्री: (Modak ka Prasad)

– 2 कप मैदा
– 6 चम्मच चाशनी
– एक चम्मच घी
– 2 कप तेल
– नमक स्वादानुसार
– 2 चुटकी केसर
– 1 कप नारियल पाउडर
– 1/2 चम्मच इलायची पाउडर
– 2 कप रवा
– दूध
– आटा

मोदक प्रसाद बनाने की विधि:

मोदक बनाने के लिए सबसे पहले एक बाउल लें और उसमें थोड़ा सा दूध डालें। दूध में केसर डालकर 15 मिनट के लिए भिगो कर छोड़ दें। इसके बाद एक बाउल में मैदा और रवा लें और उसमें थोड़ा केसर डालकर अच्छी तरह मिलाएं। अब आटे में नमक और पानी मिलाकर उसे गूंथ लें। गूंथे हुए आटे को कम से कम दस मिनट के लिए अलग रख दें।

अब एक पैन लें और उसे गैस पर रखें। इस पैन में चीनी और पानी डालकर चाशनी तैयार कर लें। चाशनी बनने के बाद उसमें नारियल पाउडर और इलायची पाउडर डालकर फ्राई कर लें। अब इसमें घी मिलाएं और ठंडा होने के लिए छोड़ दें। गूंथे हुए आटे की छोटी छोटी गोलियां बनाएं और उसमें नारियल का मिश्रण फिल करें।

फिल करने के बाद उसे हाथ से दबाएं। इन गोलियों को फ्राइंग पैन में डालें और हल्का गोल्डन रंग आने तक फ्राई करें। इस प्रकार आपका मोदक बन कर तैयार हो जाएगा। थोड़ी देर ठंडा होने दें और फिर भोग लगाएं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 Healthy Drinks : गुलाबी चाय जितनी टे​स्टी उतनी ही सेहतमंद, जानिए कैसे बनाएं
2 दाना-पानी: त्योहारों पर विशेष