ताज़ा खबर
 

Healthy Drinks : गुलाबी चाय जितनी टे​स्टी उतनी ही सेहतमंद, जानिए कैसे बनाएं

How to make Pink Tea: गुलाबी चाय के बारे में जानने के बाद कई लोगों के दिमाग में इसे बनाने का तरीका और बनाने की सामग्री के बारे में आएगा। तो आइए हम आपको इस आर्टिकल के जरिए बताएं कि आखिर इस गुलाबी चाय को बनाने की विधि क्या है।

Author Published on: August 28, 2019 12:26 PM
गुलाबी चाय (Source: Youtube)

Lucknow gulabi chai: कई लोग ऐसे हैं जिन्हें चाय बेहद पसंद होता है। कई तो ऐसे भी हैं जो अपने दिन की शुरूआत चाय से करते हैं। चाय पीने वाले लोगों को कई बार इस बात की जानकारी नहीं होती है कि इसके स्वास्थ्य लाभ भी हैं। चाय पीने से दिमाग तेज होता है, हृदय स्वस्थ रहता है और एनर्जी भी मिलती है। ज्यादातर लोग जो चाय पीना पसंद करते हैं उसका कलर लाइट ब्राउन होता है। लेकिन क्या आपको पता है कि लखनऊ में एक जगह जहां गुलाबी रंग की चाय मिलती है।

गुलाबी चाय के बारे में जानने के बाद कई लोगों के दिमाग में इसे बनाने का तरीका और बनाने की सामग्री के बारे में आएगा। तो आइए हम आपको इस आर्टिकल के जरिए बताएं कि आखिर इस गुलाबी चाय को बनाने की विधि क्या है।

गुलाबी चाय बनाने की सामग्री:

– 2 चम्मच ग्रीन टी
– आधा चम्मच बेकिंग सोडा
– 3 हरी इलायची
– 1 चक्र फूल
– 2 चम्मच पिस्ता
– 2 गिलास पानी
– 2 कप दूध
– चीनी स्वाद के अनुसार

गुलाबी चाय बनाने की विधि:

– एक पैन में पानी उबालने के लिए गैस पर रखें। उसमें चाय की पत्ती और बेकिंग सोडा डालकर ढक दें और 1 घंटे के लिए इसे उबलने दें।

– इलायची और स्टार ऐनीज़ डालें, एक और 15-20 मिनट के लिए उबालें।

– इस मिश्रण में 1 कप ठंडा रेफ्रिजरेटेड पानी डालें। इसे तेज़ आंच पर रख दें और झाग आने तक फेंटें।

– इसके बाद इसमें दूध, पिस्ता, गुलाबी रंग का फूड कलर मिलाएं। अगर कलर ना आए तो थोड़ा और दूध डालें। थोड़ी देर उबलने के लिए छोड़ दें। अब इसमें अपने टेस्ट के अनुसार चीनी मिलाएं।

चाय का सिक्रेट इन्ग्रीडिएंट:
गनपाउडर बेकिंग सोडा

सीक्रेट प्रोसेस:
गुलाबी चाय का यूनीक फ्लेवर पाने के लिए इसे समोवर में पकाएं।

पीने का सीक्रेट तरीका:
इस चाय को कुल्हड़ में डालें और ऊपर से रबड़ी डालकर इस बेहतरीन चाय की चुस्की लें। इस चाय को सुबह पीने से एनर्जी मिलेगी।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 दाना-पानी: त्योहारों पर विशेष