ताज़ा खबर
 

फिश से बने डिश के हैं शौकीन तो बनाएं चटपटी व तीखी हल्दी चिली फिश

आज हम लेकर आए हैं चटपटी व तीखी 'हल्दी चिली फिश' बनाने की रेसिपी।

‘हल्दी चिली फिश’

अधिकतर नॉनवेज खाने वाले लोगों को मछली यानी फिश बहुत ही ज्यादा पसंद होती है। घर हो या बाहर उन्हें ज्यादातर फ्राई की हुई फिश ही खाने को मिल पाती है। लोग फ्राईड फिश को नमक, मिर्च, नींबू निचोड़ कर खा तो लेते हैं लेकिन ऐसे बहुत से लोग होते हैं जिन्हें चटपटा व तीखा खाने की आदत होती है। ऐसे लोगों के लिए आज हम लेकर आए हैं चटपटी व तीखी ‘हल्दी चिली फिश’ बनाने की रेसिपी। तो चलिए, हम आपको बताते हैं कि आप अपने घर में चटपटी व तीखी हल्दी चिली फिश को कैसे बना सकते हैं।

चटपटी व तीखी हल्दी चिली फिश बनाने की सामग्री –
-चार हिलसा मछली के टुकड़े
-एक छोटा चम्मच जीरा पाउडर
-एक छोटा चम्मच धनिया पाउडर
-एक छोटा चम्मच हल्दी पाउडर
-एक छोटा चम्मच लाल मिर्च पाउडर
-नमक स्वादानुसार
-एक बड़ा चम्मच अदरक का पेस्ट
-एक बड़ा चम्मच सिरका
-थोड़ा सा धनिया कटा हुआ
-एक छोटा चम्मच तेल

चटपटी व तीखी हल्दी चिली फिश बनाने की विधि – सबसे पहले आप एक प्लेट में धुली व चौकोर पीस में कटी हुई चार हिलसा फिश को रख लें। इसके बाद प्लेट के एक ओर एक छोटा चम्मच जीरा पाउडर, एक छोटा चम्मच हल्दी पाउडर, एक छोटा चम्मच धनिया पाउडर और एक छोटा चम्मच लाल मिर्च पाउडर रख लें। अब इन्ही मसालों के ऊपर स्वादानुसार नमक डालें। अब सारे मसालों के ऊपर एक चम्मच अदरक का पेस्ट और एक बड़ा चम्मच सिरका भी डाल दें। इन सारी सामग्री के ऊपर थोड़ा बारीक कटा हुआ हरा धनिया और एक छोटा चम्मच तेल डाल लें । अब इन सारी सामग्री को अच्छी तरह से मछली के एक-एक टुकड़ों पर लगा कर 30-40 मिनट के लिए रख दें।

गैस पर एक फ्राई पैन रखे और उसमें थोड़ा सा तेल डालें। तेल गर्म होने के बाद तेल में मछली को 7-8 मिनट के लिए मद्धम आंच पर तलें। जब मछली भुन जाए तो उसे एक प्लेट में निकाल लें और मछली को थोड़े से हरे धनिये से सजा दें। अब आपकी चटपटी व तीखी हल्दी चिली फिश तैयार हैं। जिसे अब आप परोस सकते हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App