how to make sheer kurma this eid - ईद पर घर आए मेहमानों को खिलाइए शीर कोर्मा, जानिए क्या है पाक विधि - Jansatta
ताज़ा खबर
 

ईद पर घर आए मेहमानों को खिलाइए शीर कोर्मा, जानिए क्या है पाक विधि

आज हम आपके लिए एक बेहद खास डिश लेकर आए हैं। इस डिश का नाम है शीर कुर्मा या शीर कोरमा।

शीर कुर्मा

ईद का त्योहार नजदीक है। इस दिन हर घर में अलग-अलग तरह के स्वादिष्ट पकवान बनाए जाते हैं। घर आए मेहमानों को बेहतरीन भोजन खिलाकर उनका स्वागत किया जाता है। ऐसे में उनके लिए स्वादिष्ट से स्वादिष्ट खाना बनाने की कोशिश होती है। अगर आप भी इसी कोशिश में हैं तो आज हम आपके लिए एक बेहद खास डिश लेकर आए हैं। इस डिश का नाम है शीर कुर्मा या शीर कोरमा। शीर कुर्मा वर्मिसेली का ऑथेन्टिक वर्जन है जो खासतौर पर ईद के मौके पर बनाई जाती है। फारसी भाषा में शीर का मतलब दूध और कुर्मा का अर्थ खजूर से है। तो इस बार ईद पर आप भी घर आए मेहमानों को पारंपरिक सेवई का स्वाद चखाएं।

शीर कुर्मा की सामग्री

5 कप दूध
50 ग्राम छोटे टुकड़ों में टूटी हुई रोस्टेड वर्मिसेली
50 ग्राम (सूखा) कद्दूकस नारियल
1/2 कप चीनी
2 हरी इलाइची
2 टेबल स्पून खजूर
10-12 किशमिश
(टुकड़ों में कटे हुए) बादाम
1/2 टी स्पून खस
2-3 सिल्वर वर्क

शीर कुर्मा बनाने की पाक विधि – इसे बनाने के लिए सबसे पहले एक बड़े पैन में दूध डालें और इसे धीमी आंच पकने दें जब तक क्रीम की तरह गाढ़ा न हो जाए। इसमें वर्मिसेली, नारियल, चीनी, इलाइची, खजूर और आधे बादाम और किशमिश डालें। अब इसमें उबाल आने दें और धीमी आंच पर 5 मिनट तक पकाते रहें। अब इसमें सिल्वर वर्क डालें। सर्विंग बाउल में डालकर सिल्वर वर्क से गार्निश करें और बाकी बचे हुए बादाम और किशमिश को भी इसमें डाल दें।

https://www.jansatta.com/lifestyle/weight-loss-gain-hindi/

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App