ताज़ा खबर
 

कुछ चटपटा खाने का मन है तो बनाइए ‘सब्जी कटलेट’, जानिए पाक विधि

आज हम आपको बताते हैं कि सब्जी कटलेट की पाक विधि क्या है

Sabzi Cutlet, Recipe, How To Make Sabzi Cutlet, Potato Dishes, Fast Recipes, Breakfast Dishes, Tiffin Dishes, Instant Dishes, Recipe Tips, Recipe In Hindi, Vegeterian Recipe In Hindi, Lifestyle News In Hindi, Jansattaसब्जी कटलेट

रोज एक ही तरह का खाना खाकर अगर आप ऊब गए हैं और कुछ नया ट्राइ करना चाहते हैं तो सब्जी कटलेट आपके लिए बेहतर विकल्प है। इसे बनाना बेहद आसान है और यह काफी स्वादिष्ट भी होता है। आप इसे बच्चों के टिफिन के लिए भी बना सकते हैं। बच्चे वैसे भी एक ही तरह का खाना खा-खाकर बोर हो ही जाते हैं। ऐसे में उन्हें कुछ नया और स्वादिष्ट मिलेगा तो वे इसे खूब पसंद करेंगे। तो चलिए, आज हम आपको बताते हैं कि सब्जी कटलेट की पाक विधि क्या है।

सब्जी कटलेट बनाने की सामग्री-
३ मध्यम आकार के आलू कटे हुए
२ गाजर कटी हुई
१ कप मटर
१ प्याज़ बारीक कटी हुई
२ चम्मच अदरक-लहसुन-हरी मिर्च का पेस्ट
१ चम्मच गरम मसाला पाउडर
१/४ चम्मच लाल मिर्च पाउडर
२ ब्रेड स्लाइस
१/२ कप सूजी
स्वाद के अनुसार नमक
तलने के लिए तेल

सब्जी कटलेट बनाने की विधि –
एक कटोरे में कटे हुए आलू, गाजर और मटर रखकर उसमें 1 कप पानी और 1 चम्मच नमक मिलाएं। सभी सब्ज़ियों को ढक कर 13-15 मिनट तक पूर्ण पॉवर पर माइक्रोवेव करें जबतक वे पक न जाएं। अब उन का भरता बना लें, लेकिन ध्यान रहे कि इन को ज़्यादा पीसकर चिकना पेस्ट न बनाएं बल्कि इन सब्ज़ियों का एक मोटा मिश्रण बनाएं। अब ब्रेड के २ स्लाइस लें। उन्हें थोड़े-से पानी में भिगो लें। अब उन्हें कसकर दबाएं और सारा पानी निकाल दें। इसको भरता बनाई हुई सब्ज़ियों में मिला दें। कटी हुई प्याज़, अदरक-लहसुन-हरी मिर्च का पेस्ट, नमक, गरम मसाला पाउडर और लाल मिर्च पाउडर डाल दें। हर चीज़ को अच्छी तरह से मिलाएं।

मिश्रण से मध्यम आकार की गेंदें बनाएं और हर एक को अपने हाथ की हथेली से चौड़ा कर दें। वेज कटलेट को आकार देकर उन को भुनी हुई सूजी में घूमाएं। अगर सूजी भुनी न भी हो तो भी कोई बात नहीं। कटलेट को तेल में खस्ता और दोनों किनारों पर सुनहरा भूरा होने तक ऊपर-ऊपर तलें। वेज कटलेट को गर्म-गर्म धनिया पुदीना की चटनी, या सॉस, या हल्की गर्म डबलरोटी के साथ परोस सकते हैं।

Next Stories
1 फिश से बने डिश के हैं शौकीन तो बनाएं चटपटी व तीखी हल्दी चिली फिश
2 कैसे बनाए फटाफट साउथ इंडियन रवा केसरी मिठाई, पढ़ें विधि
3 खाना चाहते हैं कुछ मसालेदार और टेस्टी तो बनाए पंजाबी भरवां शिमला मिर्च, पढ़ें विधि
यह पढ़ा क्या?
X