ताज़ा खबर
 

आज ही घर पर बनाइए मक्के की यह खास राजस्थानी डिश, जानिए क्या है पाक विधि

मक्के का सोयता एक राजस्थानी डिश है, इसलिए अगर आप अलग-अलग जगहों की डिशेज का आनंद लेना चाहते हों तब भी आप इस डिश को पका सकते हैं।
मक्के का सोयता

अगर आप मक्के से बनी डिश को बहुत पसंद करते हैं तो आज हम आपके लिए एक खास डिश लेकर आए हैं। इस डिश का नाम है मक्के का सोयता। मक्के का सोयता एक राजस्थानी डिश है, इसलिए अगर आप अलग-अलग जगहों की डिशेज का आनंद लेना चाहते हों तब भी आप इस डिश को पका सकते हैं। मक्के का सोयता बनाना बेहद आसान है। तो चलिए, जानते हैं कि इस खास डिश को बनाया कैसे जाता है।

बनाने की सामग्री –

दो चम्मच देसी घी
एक चम्मच खड़े गरम मसाले
एक चौथाई कटोरा प्याज
एक चम्मच अदरक लहसुन पेस्ट
आधा चम्मच हल्दी
आधा चम्मच लाल मिर्च
आधा बाउल ग्रेटेड भुट्टा
दो चम्मच दही
आधा चम्मच धनिया पाउडर

मक्के का सोयता बनाने की विधि – इसे बनाने के लिए सबसे पहले एक पैन लें और उसमें घी डालकर गर्म करें। अब इसमें जीरा, तेजपत्ता, लौंग और दालचीनी डालकर तड़का लें। इसके बाद प्याज, अदरक-लहसुन पेस्ट, हल्दी, लाल मिर्च, ग्रेटेड भुट्टा और पानी डालकर इसे ढककर पकाएं। अब एक दूसरे कटोरे में थोड़ा सा पानी लेकर उसमें दही, धनिया पाउडर, गरम मसाला और लाल मिर्च डालकर अच्छे से मिक्स करें। अब इसे पैन में पकी सामग्री में मिलाएं। अब इस मिश्रण में हरी मिर्च, उबले भुट्टे के टुकड़े और थोड़ा सा पानी मिलाकर अच्छे से पकाएं। अब उसमें थोड़ा सा दूध और हरा धनिया मिलाएं और लगभग एक मिनट तक पकाएं। अब आपका मक्के का सोयता तैयार है। आप इसमें ऊपर से हरा धनिया और घी मिलाकर सर्व करें।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.