ताज़ा खबर
 

पनीर खाने के शौकीन हैं तो आज ही बनाएं पनीर मखनी, जानिए क्या है पाक विधि

आज हम लेकर आए हैं पनीर की एक खास डिश, जिसका नाम है पनीर मक्खनी।
पनीर मखनी (Source: Food NDTV)

पनीर खाने के शौकीन लोग पनीर के अलग-अलग तरह के डिश ढूंढते रहते हैं। ऐसे लोगों के लिए आज हम लेकर आए हैं पनीर की एक खास डिश, जिसका नाम है पनीर मक्खनी। इसमें टमाटर से ग्रेवी बनाई जाती है, साथ ही साथ इसमें ​क्रीम और ढेर सारा मक्खन डाला जाता है जिससे इसका स्वाद और बढ़ जाता है। पनीर मक्खनी खाने में जितना स्वाद होता है उतना ही बनाने में भी आसान है। इस रेसिपी को आप अपने वीकेंड मेन्यू में शामिल कर सकते हैं वहीं आप घर पर होने वाली पार्टी और डिनर में पनीर मक्खनी बनाकर रोटी, नान, बटर नान या फिर प्लेन परांठे के साथ भी सर्व कर सकते हैं।

पनीर मखनी बनाने की सामग्री –

6 टुकड़े मक्खन
2 दालचीनी
1 बड़ी इलाइची
3 हरी इलाइची
1 कप टमाटर
1 चम्मच नमक
2 चम्मच लाल मिर्च पाउडर
1 चम्मच टोमैटो कैचअप
1/2 चम्मच चीनी
15-16 टुकड़े पनीर
1/2 कप पानी
2 चम्मच कसूरी मेथी
1/2 कप क्रीम
1 1/2 चम्मच कद्दूकस पनीर

पनीर मखनी बनाने की विधि – पनीर मखनी बनाने के लिए सबसे पहले एक पैन में मक्खन डालकर गर्म करें। अब इसमें दालचीनी, बड़ी इलाइची और हरी इलाइची डालें। इनको थोड़ा भूनें और फिर इसमें टोमैटो प्यूरी डालें और अच्छे से मिलाकर पकाएं। धीमी आंच पर करके इसमें नमक, लाल मिर्च पाउडर, टोमैटो कैचअप, चीनी और पनीर के टुकड़े डालकर मिलाएं।अब इसमें थोड़ा पानी डालें और ढक्कन लगाकर पकाएं। थोड़ी देर बाद ढक्कन हटाकर इसमें कसूरी मेथी डालकर मिलाएं। इसमें अब क्रीम डालकर अच्छे से मिलाएं। एक उबाल आने दें और इसके ऊपर कद्दूकस किया हुआ पनीर डालकर गार्निश करें। आपकी पनीर मखनी अब तैयार है। अब गर्म-गर्म सर्व करें।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.