how to make namkeen which can be eaten during navratri fast - व्रत में कुछ चटपटा खाने का मन है तो मखाना, साबुदाना और सेंधा नमक की मदद से बनाएं ये खास नमकीन - Jansatta
ताज़ा खबर
 

व्रत में कुछ चटपटा खाने का मन है तो मखाना, साबुदाना और सेंधा नमक की मदद से बनाएं ये खास नमकीन

आज हम आपको मखाना, साबुदाना और सेंधा नमक जैसी व्रत वाली सामग्रियों के इस्तेमाल से बनने वाले नमकीन की रेसिपी के बारे में बताने वाले हैं।

व्रत में बहुत सी चीजों के खाने से मनाही होती है। ऐसे में खाने के विकल्प कम हो जाते हैं

व्रत में बहुत सी चीजों के खाने से मनाही होती है। ऐसे में खाने के विकल्प कम हो जाते हैं और हमें भूख लगने पर सोचना पड़ता है कि क्या खाएं। ये समस्या तब और ज्यादा जटिल होती है जब व्रत नवरात्र का हो। नवरात्र में 9 दिनों तक व्रत रखने का विधान है। ऐसे में बार-बार भूख लगने पर कुछ न कुछ खाने का स्थायी इंतजाम करना जरूरी होता है। 18 मार्च से चैत्र नवरात्र शुरू है। ऐसे में आप ऐसी ही किसी रेसिपी की तलाश में होंगे जिससे व्रत के हिसाब से आपको कुछ चटपटा खाने को मिल जाए। तो चलिए, हम आपकी तलाश खत्म करते हैं। आज हम आपको मखाना, साबुदाना और सेंधा नमक जैसी व्रत वाली सामग्रियों के इस्तेमाल से बनने वाले नमकीन की रेसिपी के बारे में बताने वाले हैं। इसे आप व्रत में स्नैक्स के बतौर इस्तेमाल कर सकते हैं। तो चलिए, जानते हैं क्या है इस खास नमकीम की पाक विधि।

सामग्री –
साबुदाना
मखाना
बारीक कटा हुआ नारियल
सूखे मेवे (काजू, बादाम, सूखे सेब)
मूंगफली
एक चम्मच सेंधा नमक

बनाने की विधि – सबसे पहले साबुदाने को एक कटोरे में भिगोकर किनारे रख लें। अब एक पैन में वनस्पति तेल डालकर गर्म करें। मखाने को कम से कम 2-3 मिनट तक भूनें। जब वह सुनहरा भूरा हो जाए तब उसे बाहर निकलकर अलग बर्तन में रख लें। अब उसी पैन में मूंगफली लेकर सुनहरा भूरा होने तक भूनें। इसे भी पैन से निकालकर अलग रख लें। अब सभी सूखे मेवों जैसे- बादाम, घिसा हुआ नारियल, काजू आदि को भी पैन में भूनकर अलग बर्तन में रख लें। अब भीगे हुए साबुदाने को भी एक चम्मच तेल में भून लें। अब एक बड़े बर्तन में सभी सामग्रियों को एक साथ मिला लें। इसके ऊपर स्वादानुसार सेंधा नमक छिड़क लें। आप इसमें थोड़ा सा जीरा पाउडर भी मिला सकते हैं। आपका नवरात्रि नमकीन तैयार है। आप इसे किसी कंटेनर में बाद में इस्तेमाल के लिए भी रख सकते हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App