ताज़ा खबर
 

बच्चों के टिफिन के लिए बनाएं केले और अंडे का हेल्दी पैनकेक, जानें क्या है पाक विधि

आज हम आपको बताते हैं कि केले और अंडे का पैनकेक बनाते कैसे हैं।
केले और अंडे का पैनकेक

नाश्ते में या फिर बच्चों के टिफिन के लिए केले और अंडे का पैनकेक बनाना एक बेहतर विकल्प है। यह आसानी से और कम समय में बन जाने वाली डिश होती है। केला पोटैशियम का अच्छा स्रोत होता है और अंडा भी प्रोटीन का बेहतरीन स्रोत होता है। इस तरह से यह शरीर के लिए रोजाना की प्रोटीन की जरूरत को भी पूरा करता है। साथ ही साथ यह खाने में भी बेहद स्वादिष्ट होता है। बच्चों को पैकनेक काफी पसंद भी होता है। ऐसे में अगर उसकी टिफिन न खाने की आदत है तो उसका भी समाधान निकल आता है। तो चलिए आज हम आपको बताते हैं कि केले और अंडे का पैनकेक बनाते कैसे हैं।

बनाने की सामग्री –
दो पके हुए केले
दो अंडे
1 चम्मच गेहूं का आटा
पैनकेक पर लगाने के लिए शहद
एक चुटकी बेकिंग सोडा
एक चुटकी नमक
तेल- पकाने के लिए

पाक विधि – सबसे पहले केले को छोटे- छोटे टुकड़ों में काट लें। अब एक ब्लेंडर में केले के टुकड़े, आटा और अंडे को डालकर मिक्स कर लें। इस मिश्रण को एक कटोरे में रखें और उसमें सोडा और नमक डालकर मिक्स कर लें। इस मिश्रण को अच्छी तरफ फेंट लें। इससे पैनकेक हल्के बनेंगे। एक पैन गर्म करें और उसमें थोड़ा तेल डालकर गर्म कर लें। एक करछी से मिश्रण को धीरे से पैन पर डालें, जिससे इसकी परफेक्ट शेप बनी रहे। आंच कम करके इसे दोनों तरफ से अच्छी तरह पकाएं। दोनों तरफ से पकाने के बाद इसे एक प्लेट में रखें और उसके ऊपर थोड़ा शहद लगाएं। लीजिए आपका पैनकेक तैयार है, गरमागरम परोसें।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.