ताज़ा खबर
 

लंच में बनाइए हेल्दी और टेस्टी ‘मूली थेपला और आलू की भाजी’, जानिए क्या है पाक विधि

मूली थेपला बनाने के लिए मूली और सिंघाड़े के आटे, सावत के चावल और सेंधा नमक का इस्तेमाल किया जाता है।

फोटो सोर्सः फूड एनडीटीवी

भोजन करने का मतलब सिर्फ पेट भरना नहीं होना चाहिए। सिर्फ स्वाद लेने के लिए भी खाना खाना सही नहीं है। अपनी सेहत को ध्यान में रखकर ही अपना डाइट प्लान करना समझदारी है। हेल्दी खाने को स्वादिष्ट बनाकर सेवन करके हम अपनी सेहत भी दुरुस्त रख सकते हैं और स्वाद भी ले सकते हैं। आज हम आपको लंच के लिए एक ऐसी ही रेसिपी के बारे में बताने वाले हैं। इस रेसिपी का नाम है मूली थेपला। जिसे आप आलू भाजी के साथ खा सकते हैं। स्वाद में बेहतरीन होने के साथ यह काफी हेल्दी भी होता है। मूली थेपला बनाने के लिए मूली और सिंघाड़े के आटे, सावत के चावल और सेंधा नमक का इस्तेमाल किया जाता है। इसलिए इसे व्रत के दौरान भी खाया जा सकता है। आइए, जानते हैं, इसे बनाने की रेसिपी क्या है।

सामग्री –

1/2 कप मूली के पत्ते
5 टेबल स्पून सिंघाड़े का आटा
(उबले हुए ) 5 टेबल स्पून सावत के चावल
(उबले हुए ) 5 टेबल स्पून आलू
1 कप हरी मिर्च , टुकड़ों में कटा हुआ
1 टी स्पून अदरक, टुकड़ों में कटा हुआ
स्वादानुसार सेंधा नमक
तलने के लिए देसी घी

मूली थेपला और आलू भाजी बनाने की विधि –  मूली थेपला बनाने के लिए सबसे पहले मूली के पत्तों को काट लें और अच्छे से धो लें। अब उबले हुए आलुओं को मैश कर लें। सारी सामग्री को मिलाकर एक डो तैयार कर लें। थोड़ा सा डो लेकर लोई बना लें। इसे गोलाकार में बेल लें। तवा गर्म गर्म कर इस पर तैयार किए गए थेपले को डालें और दोनों तरफ घी लगाकर सेकें। इसको क्रिस्पी और ब्राउन होने दें। गर्मागर्म थेपला सर्व करने के लिए तैयार है।

आलू की भाजी बनाने के लिए सबसे पहले आलूओं को छोटे टुकड़ों में काट लें। फिर एक पैन में घी लें और इसमें हरी मिर्च, अदरक डालकर एक मिनट के लिए भूनें। इसमें टमाटर और नमक डालकर 2 मिनट के लिए पकाएं। अब इसमें कटे हुए आलू डालकर पकाएं। गाढ़ी ग्रेवी बनाने के लिए थोड़ा पानी डालें। 10 मिनट पकाएं। आलू भाजी को मूली थेपला के साथ सर्व करें।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App