ताज़ा खबर
 

दिन भर एनर्जी से रहना है भरपूर तो नाश्ते में बनाइए हेल्दी ‘स्प्राउट्स सैंडविच’, जानें क्या है पाक विधि

स्प्राउट्स सूखे से थोड़ा ज्यादा नम होते हैं। ऐसे में इनमें पोषक तत्वों की काफी अधिकता होती है। इसमें विटामिन ए, बी, सी, ई, के और एमीनो एसिड्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं।
प्रोटीन, विटामिन्स और मिनरल्स से भरपूर यह फूड शरीर में एनर्जी लेवल बढ़ाने में मददगार होता है।

स्प्राउट्स सूखे से थोड़ा ज्यादा नम होते हैं। ऐसे में इनमें पोषक तत्वों की काफी अधिकता होती है। इसमें विटामिन ए, बी, सी, ई, के और एमीनो एसिड्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। इससे शरीर हमेशा एनर्जेटिक रहता है। प्रोटीन, विटामिन्स और मिनरल्स से भरपूर यह फूड शरीर में एनर्जी लेवल बढ़ाने में मददगार होता है। स्प्राउट्स को ऐसे ही खाने का चलन है लेकिन आप चाहें तो इसकी मदद से सैंडविच बना सकते हैं। यह स्वादिष्ट होने के साथ-साथ स्वास्थ्यवर्धक भी होता है। इसके लिए आपको स्प्राउट्स को उबालना होगा। नाश्ते में आप इसका सेवन कर सकते हैं। तो चलिए, जानते हैं कि क्या है स्प्राउट्स सैंडविच बनाने की विधि।

स्प्राउट्स सैंडविच बनाने की सामग्री –
6 ब्रेज स्लाइस
दो चौथाई कप अंकुरित मूंग, मटर, चना आदि
एक उबला आलू
दो चम्मच मेयोनीज
टोमैटो सॉस
नींबू का रस
नमक स्वादानुसार
एक चौथाई चम्मच काली मिर्च पाउडर
कटा हुआ प्याज
कटा हुआ टमाटर
तेल या घी

स्प्राउट्स सैंडविच बनाने की विधि – सबसे पहले एक चौड़े नॉन-स्टिक पैन में तेल या घी गरम करें। अब प्याज डालकर मद्धम आँच पर एक-दो मिनट तक भूनें। इसके बाद इसमें कटे हुए टमाटर और नमक डालें। अब उबले हुए स्‍प्राउट्स और उबले हुए आलू को इसमें डालकर मिक्‍स करें और 2 से 3 मिनट तक मद्धम आंच पर पकाएं। अब गैस बंद कर दें। अब इसमें मेयोनीज, टोमैटो सॉस, नीबू का रस, काली मिर्च को अच्छी तरह मिलाकर ठंडा होने के लिए फ्रिज में रख दें। ब्रेड के एक स्‍लाइस पर स्‍प्राउट्स का मिश्रण रखकर ऊपर से दूसरी ब्रेड स्‍लाइस से ढक दें। इसी तरह सभी ब्रेड स्‍लाइस को स्‍प्राउट्स मिक्स्चर के साथ तैयार कर लें।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App