ताज़ा खबर
 

डायबिटीज में कुकिंग ऑयल से बेहतर होता है देसी घी में खाना बनाना, जानें कैसे

विशेषज्ञों की मानें तो प्राकृतिक वसा से भरपूर फूड्स जैसे - घी, नट्स, दही, अंडे आदि डायबिटीज के रोगियों के लिए बेहतर होते हैं। यह आसानी से पच भी जाते हैं।

डायबिटीज में घी खाने से कोलेस्ट्रॉल नियंत्रित रहता है।

डायबिटीज रोगियों के लिए खान-पान एक बड़ी समस्या होती है। वह हमेशा इसी उधेड़बुन में होते हैं कि डायबिटीज में क्या खाना चाहिए और क्या नहीं! खान-पान के बहुत से रेस्ट्रिक्शन्स तो सिर्फ अफवाह भर होते हैं। जैसे- बहुत से लोगों का मानना है कि डायबिटीज के रोगियों को घी नहीं खाना चाहिए। इसमें उच्च वसा होने की वजह से यह कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ा देता है। साथ ही यह मोटापा बढ़ाने के साथ-साथ डायबिटीज को और बदतर बना देता है। लेकिन यह सब सही नहीं है। आइए जानते हैं कि सच्चाई क्या है –

कुकिंग ऑयल से बेहतर होता है घी
डायबिटीज में शरीर के कुछ अंग सही तरीके से काम नहीं करते। इसमें पाचक अंग भी शामिल हैं। कुकिंग ऑयल में फैटी एसिड्स की लंबी श्रृंखला होती है। इसे पचाना बेहद मुश्किल होता है। इन्हें पचाने के लिए ज्यादा मात्रा में एंजाइम्स ब्रेक होने की जरूरत होती है। ऐसे में डायबिटीज के रोगियों के लिए यह काफी नुकसानदेह होता है। विशेषज्ञों की मानें तो प्राकृतिक वसा से भरपूर फूड्स जैसे – घी, नट्स, दही, अंडे आदि डायबिटीज के रोगियों के लिए बेहतर होते हैं। यह आसानी से पच भी जाते हैं। इसलिए डायबिटीज के रोगियों के लिए कुकिंग ऑयल की जगह घी में खाना पकाना ज्यादा सेहतमंद होता है।

HOT DEALS
  • Honor 7X 64GB Blue
    ₹ 15445 MRP ₹ 16999 -9%
    ₹0 Cashback
  • Honor 7X Blue 64GB memory
    ₹ 15590 MRP ₹ 17990 -13%
    ₹0 Cashback

कोलेस्ट्रॉल नियंत्रित करता है घी
डायबिटीज में हाई कोलेस्ट्रॉल आम समस्या है। कोलेस्ट्रॉल की वजह से रक्त-वाहिनियों में कैल्शियम इकट्ठा हो जाता है, जिससे रक्त संचार प्रभावित होता है। जब आप अपनी डाइट में घी को शामिल करते हैं तो यह आपकी धमनियों को चिकना बनाता है। साथ ही साथ उनकी प्रत्यास्थता को दुरुस्त करता है। इससे रक्त प्रवाह आसान होता है। इस तरह से डायबिटीज में घी खाने से कोलेस्ट्रॉल नियंत्रित रहता है।

कितना घी खाना सही है
घी खाना सेहत के लिए सही तो होता है लेकिन इसका इस्तेमाल संतुलित मात्रा में हो तो सही है। ज्यादा मात्रा में घी खाना नुकसानदेह भी हो सकता है। दाल और मांस के साथ घी का सेवन सबसे बेस्ट होता है। इसके अलावा हाई प्रोटीन फूड्स के साथ घी का सेवन भी काफी फायदेमंद होता है। दिन के हर भोजन के साथ एक चम्मच घी की मात्रा का सेवन पर्याप्त होता है।


Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App