ताज़ा खबर
 

कॉफी बनाने की 3 रेसिपी जो गर्मी में भी आपको रखेंगी ‘कूल’

आज हम आपको कॉफी की कुछ ऐसी रेसिपीज के बारे में बताने वाले हैं जो बनाने में तो बेहद आसान हैं ही साथ ही गर्मी में आपको अंदर से कूल रखने में भी मदद करते हैं।

प्रतीकात्मक चित्र

गर्मी के मौसम में ज्यादा से ज्यादा पेय पदार्थों के सेवन की सलाह दी जाती है। ऐसे में लोग लस्सी, जूस, कोल्ड कॉफी, पानी आदि का सेवन खूब करते हैं। आज हम आपको कॉफी की कुछ ऐसी रेसिपीज के बारे में बताने वाले हैं जो बनाने में तो बेहद आसान हैं ही साथ ही गर्मी में आपको अंदर से कूल रखने में भी मदद करते हैं। इनके सेवन से आप हमेशा एनर्जेटिक महसूस करेंगे। तो चलिए जानते हैं कि इस तरह की कॉफी बनाने के लिए आपको क्या-क्या करना है।

नारियल पानी वाली कॉफी – नारियल पानी में इलेक्ट्रोलाइट्स काफी मात्रा में पाए जाते हैं। यह आपको गर्मी के मौसम में एनर्जेटिक बनाए रखने में मदद करते हैं। इसे बनाने के लिए एक गिलास नारियल पानी, दो चम्मच चीनी और आधा चम्मच इंस्टैंड कॉफी की जरूरत होगी। इन सभी सामग्रियों को मिलाकर ब्लेंड कर लें और बर्फ के साथ सर्व करें।

कॉफी लेमनेड – इसके लिए 3 चम्मच चीनी, आधा टुकड़ा नींबू, एक चम्मच इंस्टैंट कॉफी और एक गिलास ठंडा पानी तैयार रखें। सबसे एक गिलास पानी लेकर उसमें नींबू निचोड़ लें। अब इसमें चीनी और कॉफी मिला लें और अच्छी तरह से ब्लेंड कर लें। जब यह अच्छी तरह से तैयार हो जाए तब इसे बर्फ के साथ सर्व करें।

कॉफी लस्सी – लस्सी गर्मियों में सबसे ज्यादा मांग वाला ड्रिंक है। कॉफी लस्सी एक अलग ही किस्म का ड्रिंक है। इसे बनाने के लिए आपको 5 चम्मच दही, आधा गिलास मीठा पानी, आधा चम्मच इंस्टैंट कॉफी की जरूरत होगी। इन सभी सामग्रियों को एक साथ मिलाकर अच्छी तरह से ब्लेंड कर लें और बर्फ के साथ सर्व करें।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App