scorecardresearch

Jai Ram Thakur Lifestyle: हिमाचल CM जयराम ठाकुर ने की है लव मैरिज, 5 साल में दोगुनी हुई संपत्ति; देखें- प्रॉपर्टी की डिटेल

Himachal CM Jai Ram Thakur की दो बेटियां हैं। एक बेटी मेडिकल की पढ़ाई कर रही है। पत्नी भी पेशे से डॉक्टर हैं।

Jai Ram Thakur Lifestyle: हिमाचल CM जयराम ठाकुर ने की है लव मैरिज, 5 साल में दोगुनी हुई संपत्ति; देखें- प्रॉपर्टी की डिटेल
हिमाचल प्रदेश के सीएम जयराम ठाकुर (Photo Source- Twitter/ @jairamthakurbjp)

Jai Ram Thakur Lifestyle and Property Details: हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर (Jai Ram Thakur) इस बार भी मंडी जिले के सिराज सीट से चुनावी मैदान में। साफ-सुथरी छवि के माने जाने वाले जयराम ठाकुर ने चुनाव आयोग को जो हलफनामा दिया है, उसके मुताबिक पिछले 5 वर्षों के दौरान उनकी प्रॉपर्टी में दोगुना का इजाफा हुआ है।

कौन हैं जयराम ठाकुर? (Jai Ram Thakur Profile)

जयराम ठाकुर, मूल रूप से हिमाचल के मंडी (Mandi) जिले के टांडी के रहने वाले है। 6 जनवरी 1965 को जन्मे जयराम ठाकुर का शुरुआती जीवन गांव में ही बीता। उनके परिवार की माली हालत कुछ खास नहीं थी। जयराम ठाकुर ने शुरुआती पढ़ाई-लिखाई गांव में ही की, इसके बाद ग्रेजुशन में मंडी के ही वल्लभ गवर्नमेंट डिग्री कॉलेज में दाखिला ले लिया। यहीं एबीवीपी और राष्ट्रीय स्वयं सेवक सेवक संघ के संपर्क में आए। ग्रेजुएशन के बाद वह एबीवीपी में पूर्णकालिक रूप से सक्रिय हो गए।

पत्नी साधना हैं पेशे से डॉक्टर, की है लव मैरिज

जयराम ठाकुर की पत्नी डॉ. साधना ठाकुर (Jai Ram Thakur Wife Sadhna Thakur) पेशे से चिकित्सक और सरकारी सेवा में है। मूल रूप से राजस्थान की रहने वालीं साधना ब्राम्हण परिवार से ताल्लुक रखती हैं। दोनों ने इंटरकास्ट लव मैरिज की है। एक इंटरव्यू में साधना ने बताया था कि उनका परिवार शुरू से ही आरएसएस से जुड़ा रहा है। वह खुद एबीवीपी की सक्रिय कार्यकर्ता थीं।

ABVP में हुई थी दोनों की मुलाकात

उन दिनों जयराम ठाकुर एबीवीपी के संगठन मंत्री थे और जम्मू-कश्मीर में काम देख रहे थे। एबीवीपी में कामकाज के दौरान दोनों की मुलाकात हुई और शादी का फैसला लिया। बकौल, साधना ठाकुर- हम दोनों के विचार और लक्ष्य एक थे। मातृभूमि की सेवा की शपथ ली थी, तभी दोनों मिल पाए। आपको बता दें कि जयराम ठाकुर की दो बेटियां हैं- चंद्रिका ठाकुर और प्रियंका ठाकुर है। दोनों अपने पिता के बेहद करीब हैं। चंद्रिका ठाकुर भी मेडिकल की पढ़ाई कर रही हैं।

साफ-सुथरी छवि, 5 बार विधायक रहे हैं जयराम ठाकुर

क्षत्रिय समाज से ताल्लुक रखने वाले जयराम ठाकुर की छवि काफी साफ-सुथरे नेता की है। साल 1998 में पहली बार चुनाव जीतने वाले जयराम ठाकुर अब तक कुल 5 बार विधायक बन चुके हैं। वह साल 2009 से 13 तक हिमाचल प्रदेश बीजेपी के अध्यक्ष भी रहे हैं।

जयराम ठाकुर कितनी प्रॉपर्टी के मालिक हैं? (Jai Ram Thakur Property Details)

जयराम ठाकुर ने चुनाव आयोग को जो ताजा हलफनामा दिया है उसके मुताबिक पिछले 5 सालों में उनकी संपत्ति में दोगुने का इजाफा हुआ है। हिमाचल सीएम के पास 6 करोड़ रुपये से ज्यादा की प्रॉपर्टी है, जबकि 50 लाख के आसपास कर्ज भी है। जयराम ठाकुर ने बताया है कि उनके पास कुल 6,28,47,718 की प्रॉपर्टी है जो साल 2017 में 3,27,99,144 थी। इसी तरह मौजूदा समय में उनके ऊपर 50,91,841 का कर्ज है जो 2017 में 18,19,462 रुपये था।

इनोवा कार के मालिक, पत्नी के पास कोई गाड़ी नहीं

जयराम ठाकुर ने अपने शपथ पत्र ( (Jai Ram Thakur Affidavit) में बताया है कि उनके पास साल 2015 मॉडल की एक इनोवा कार है, जिसकी मार्केट वैल्यू करीब 13 लाख के आसपास है। जबकि उनकी पत्नी के पास कोई कारण नहीं है।

ज्वेलरी का भी है शौक

जयराम ठाकुर और उनके परिवार के पास अच्छी खासी ज्वेलरी भी है। खुद ठाकुर के पास तीन सोने की अंगूठी और एक सोने की चेन है। जबकि उनकी पत्नी के पास 375 ग्राम सोना है। इसी तरह दोनों बेटियों के पास 100-100 ग्राम सोने के गहने हैं।

पढें जीवन-शैली (Lifestyle News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

First published on: 17-11-2022 at 03:17:48 pm