ताज़ा खबर
 

बेवजह के खर्चों से परेशान हैं तो यहां हैं पैसे बचाने के कुछ स्मार्ट तरीके

कैशलेस और ऑनलाइन के जमाने में जैसे-जैसे पैसा खर्च करना आसान होता जा रहा है। इसके साथ ही पैसे बचाना मुश्किल होता जा रहा है।

फोटो सोर्स: वेब

कैशलेस और ऑनलाइन के जमाने में जैसे-जैसे पैसा खर्च करना आसान होता जा रहा है। इसके साथ ही पैसे बचाना मुश्किल होता जा रहा है। लोग ऑनलाइन पेमेंट करने के चक्कर में अपने बैंक बैलेंस का ध्यान रखना भूल जाते हैं। क्योंकि कार्ड स्वैप करना इतना आसान लगता है कि आप असल कैश पर ध्यान नहीं देते। लेकिन पैसा खर्च करने के साथ-साथ पैसा बचाना भी उतना ही जरूरी है। तो पैसे बचाने के लिए हम आपके लिए कुछ खास टिप्स लेकर आए हैं जिनकी मदद से आप स्मार्टली पैसा बचा पाएंगे।
1. खर्चों का एक टेबल बनायें और उन्हें फॉलो करें। 50/30/20 का रूल फॉलो करें जिसमे से 50 परसेंट जरूरतों का हिस्सा जिसमे रेंट, घर खर्च, ट्रांसपोर्टेशन, इलेक्ट्रिक बिल और सभी बिल्स शामिल हों। 30 परसेंट वाले में अपने मनोरंजन का जैसे बाहर खाना, शॉपिंग आदि। आखिरी का 20 परसेंट अपनी सेविंग्स के लिए।

2. दो एकाउंट्स रखें, एक रेगुलर खर्च के लिए और दूसरा सेविंग्स के लिए- जिस दिन आपकी सैलरी आती है उसमे से 1/4 पार्ट उस अकाउंट में ट्रान्सफर कर दीजिये और उस अकाउंट का एटीएम भी एक्टिवेट मत करिए इससे जरूरत और मुश्किल के समय में कैश की जरूरत होने पर आपको किसी की मदद की जरूरत नहीं पड़ेगी।

3. कैश-बैक्स को कभी ना नहीं कहें- अलग-अलग एप्स पर आने वाले कैश बैक ऑफर जो आपकी स्क्रीन पर आते हैं उन्हें कभी ना नहीं कहना चाहिए। जब कैश बैक आता है तो अचानक अमीर होने की खुशी के सितारे चारों और छाने लगते हैं और अगली बार कंगाली के समय यह कैश बैक जरूरी सामान लेने में आपकी मदद करेगा।

4. अपनी शॉपिंग महीने में एक बार किसी डिस्काउंट शॉप से ही करें- शॉपिंग का कोई सीजन नहीं होता और उसके लिए रोज मार्केट जाना वो भी किसी जरूरी सामान के लिए ठीक नहीं। इसलिए अपनी शॉपिंग महीने में एक बार ही कर लें। आप चाहें तो किसी आर्मी मैन से दोस्ती कर सकते हैं जिससे वो आपको आर्मी कैंटीन ले जा कर शॉपिंग करवा सके। ऑनलाइन शॉपिंग भी कर सकते हैं, जहां अच्छा डिस्काउंट मिल सकते हैं।

5. लाइफ इंश्योरेंस लें और अपने परिवार को उसमे कवर भी करें और पैसे भी बचाएं- अपनी रोज की भागदौड़ वाली जिंन्दगी में हम सिर्फ अपने आज की चिंता करते हैं और अपने परिवार की फ्यूचर फाइनेंशियल सेक्योरिटी भूल जाते हैं। लाइफ इंश्योरेंस से सिक्योरिटी भी मिलती है और सेविंग्स भी। समय से इंश्योरेंस लेने से प्रीमियम रेट भी कम होता है और मैच्योरिटी आने पर अच्छी रकम भी आती है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App