scorecardresearch

Bad Cholesterol Control: ये आयुर्वेदिक उपाय कोलेस्ट्रॉल को कर सकते हैं हमेशा के लिए कंट्रोल, बस सुबह से शाम करें फॉलो

Cholesterol Control Tips: कोलेस्ट्रॉल हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी है, जो हार्मोन बनाने और सेल वॉल को लचीला बनाए रखने जैसे आवश्यक कार्यों में मदद करता है।

Bad Cholesterol Control: ये आयुर्वेदिक उपाय कोलेस्ट्रॉल को कर सकते हैं हमेशा के लिए कंट्रोल, बस सुबह से शाम करें फॉलो
कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने के लिए हेल्दी फूड्स का सेवन करें दिल के रोगों से भी बचाव होगा। photo-freepik

Herbal Remedies For Regulating Cholesterol Levels: कोलेस्ट्रॉल बनाने का काम लिवर का होता है। यह एक ऐसा पदार्थ है जो नसों, कोशिका के टिशूयों की रक्षा करता है और शरीर में कुछ हार्मोन बनाता है। आप सीधे खाने वाले खाद्य पदार्थों से भी कोलेस्ट्रॉल प्राप्त कर सकते हैं, जिनमें से कुछ में अंडे, मांस और डेयरी उत्पाद शामिल हैं।

आपके शरीर में बहुत अधिक कोलेस्ट्रॉल (Ayurvedic Diet Tips To Regulate Cholesterol Levels) आपके पूरे स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है। दिल की बीमारियां इन दिनों तेजी से आम होती जा रही हैं। कम डेंसिटी वाले लिपोप्रोटीन या खराब कोलेस्ट्रॉल की अत्यधिक मात्रा हृदय रोग या स्ट्रोक के रिस्क को बढ़ा सकते हैं। डॉ. वसंत लाड ने अपनी पुस्तक ‘द कम्पलीट बुक ऑफ आयुर्वेदिक होम रेमेडीज’ में हाई कोलेस्ट्रॉल का अर्थ ब्लड में लिपिड (वसा) का बढ़ना बताया है। आयुर्वेद के अनुसार हृदय को सुरक्षित रखने के लिए कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करना बेहद आवश्यक है।

‘द कम्प्लीट बुक ऑफ़ आयुर्वेदिक होम रेमेडीज़’ पुस्तक के अनुसार फैट वाले फूड्स जैसे पनीर, प्रोसेस्ड फूड्स, फैट से भरपूर दूध या दही से बचना चाहिए। मिठाई और ठंडे खाद्य पदार्थों और पेय पदार्थों का सेवन कम से कम करना चाहिए। इसके साथ ही उच्च कोलेस्ट्रॉल (Ayurvedic Diet Tips For Regulating Cholesterol Levels) को रोकने में लहसुन सबसे प्रभावी माना जाता है। ताजा लहसुन की एक कली बारीक कटी हुई, आधा चम्मच कद्दूकस की हुई अदरक की जड़ और आधा चम्मच नींबू का रस एक साथ मिलाएं ; इस मिश्रण को दिन भर में हर भोजन से पहले खाएं।

वहीं एक चम्मच दालचीनी और एक चौथाई चम्मच हर्बल मिश्रण त्रिकटु से बनी चाय पिएं। इसे 10 मिनट के लिए एक कप पानी में भिगो दें; एक चम्मच शहद मिलाकर पिएं। इसे दिन में लगभग दो बार लें। इसके अलावा आधा चम्मच त्रिकटु को एक चम्मच शहद के साथ दिन में दो से तीन बार लेने से अमा (पाचन अग्नि) और अतिरिक्त कफ को जलाने में मदद मिलती है और कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने में मदद मिलती है।

चित्रक-अधिवती एक और जड़ी बूटी है जो शरीर में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को प्रभावी ढंग से नियंत्रित करने के लिए जानी जाती है। वहीं एक कप गर्म पानी में शहद मिलाकर पिएं। यह आपके बॉडी से वसा को निकालने और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करेगा। आप पेय को अधिक प्रभावी बनाने के लिए इसमें एक चम्मच नींबू का रस या सेब के सिरके की 10 बूंदें भी मिला सकते हैं।

कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए बाजरा, क्विनोआ, दलिया, गेहूं, सेब, अंगूर और बादाम शामिल करें। इसके साथ ही कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने के लिए शारीरिक गतिविधियों को करना न भूलें और गुड कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बनाए रखने के लिए हेल्दी डाइट लेना भी न भूलें।

पढें जीवन-शैली (Lifestyle News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

First published on: 04-12-2022 at 11:59:50 pm